ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडबाहर भेजने के झंझट से मुक्ति, अब रांची जीपीओ में ही हो जाएगी पार्सल की कस्टम जांच 

बाहर भेजने के झंझट से मुक्ति, अब रांची जीपीओ में ही हो जाएगी पार्सल की कस्टम जांच 

भारतीय डाक विभाग झारखंड डाक परिमंडल अब राज्य में एक बड़ी और बहुउद्देश्यीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा की शुरुआत करने जा रहा है। इसके तहत पूरे झारखंड से विदेश भेजने जाने वाले पार्सल-सामग्री की कस्टम...

बाहर भेजने के झंझट से मुक्ति, अब रांची जीपीओ में ही हो जाएगी पार्सल की कस्टम जांच 
रांची, आशीष तिग्गाWed, 20 Feb 2019 06:22 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय डाक विभाग झारखंड डाक परिमंडल अब राज्य में एक बड़ी और बहुउद्देश्यीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा की शुरुआत करने जा रहा है। इसके तहत पूरे झारखंड से विदेश भेजने जाने वाले पार्सल-सामग्री की कस्टम जांच रांची में होगी। यह सुविधा जल्द ही रांची (प्रधान डाकघर) जीपीओ में शुरू  करने की योजना है। इस योजना के शुरू होने से पार्सल को अन्य शहरों में कस्टम जांच कराने के लिए भेजने की जरूरत नहीं होगी। यह जांच और कस्टम क्लीयरेंस रांची से ही मिलेगा और पार्सल सीधे गंतव्य स्थान के लिए भेज दिया जाएगा।

पहले क्या होता था 
पूर्व में झारखंड के विभिन्न जीपीओ से विदेशों में भेजे जाने वाली पार्सल-डाक सामग्री कोलकाता भेजी जाती थी, जहां उनकी कस्टम जांच होती थी। झारखंड के अलावा बिहार, ओड़िशा, छत्तीसगढ़ जैसे राज्य भी अपने पार्सल का कस्टम क्लीयरेंस कोलकाता भेजना होता था। कस्टम क्लीयरेंस कराने के लिए पूरे भारत को कई-कई जोन में बांटा गया है। ईस्टर्न रिजन के राज्य कस्टम जांच कराने के लिए कोलकाता भेजते हैं। वहां समय बहुत लगता है। कई दिनों तक विदेश भेजे जाने वाले पार्सल कोलकाता में ही फंसे रहते हैं और पार्सल देर से पहुंचता है।

अब क्या होगा 
रांची जीपीओ में पूरे झारखंड से विदेश भेजने के लिए पार्सल मंगाए जाएंगे। यहां कस्टम जांच और क्लीयरेंस दी जाएगी। इसके लिए प्रधान डाकघर में अलग से काउंटर, जगह दी जाएगी और कस्टम विभाग सहित डाक विभाग के कर्मचारी भी तैनात होंगे। वर्तमान में झारखंड डाक परिमंडल एक्सपोर्टर की तलाश कर रहा है। यदि पार्सल ज्यादा  होंगे, तो जीपीओ में वैसी ही जगह मुहैया कराई जाएगी। इस सुविधा को वित्तीय वर्ष के समापन से पूर्व प्रारंभ करने की योजना है। कस्टम क्लीयरेंस करने के लिए एक्स-रे स्कैनिंग मशीनें भी लगेंगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें