ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंडरांची के मल्लाह टोली में सौहार्द बिगाड़ने की साजिश नाकाम, भगवान हनुमान की प्रतिमा तोड़ी; पुलिस ने लोगों को शांत करवाया

रांची के मल्लाह टोली में सौहार्द बिगाड़ने की साजिश नाकाम, भगवान हनुमान की प्रतिमा तोड़ी; पुलिस ने लोगों को शांत करवाया

रांची में बुधवार को सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश नाकाम हो गई। अमन पसंद लोगों और पुलिस की सतर्कता ने बवाल काट रहे लोगों को शांत करवाया। बीजेपी नेता बाबूलाल मरांडी ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया।

रांची के मल्लाह टोली में सौहार्द बिगाड़ने की साजिश नाकाम, भगवान हनुमान की प्रतिमा तोड़ी; पुलिस ने लोगों को शांत करवाया
Sneha Baluniवरीय संवाददाता,रांचीThu, 29 Sep 2022 09:09 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रांची में बुधवार को सौहार्द बिगाड़ने की साजिश हुई। हालांकि, अमन पसंद लोगों और पुलिस की सतर्कता से यह विफल हो गई। दरअसल, हिंदपीढ़ी की मल्लाह टोली में भगवान हनुमान की प्रतिमा एक व्यक्ति ने क्षतिग्रस्त कर दी। सुबह जब इसकी जानकारी मिली तो लोगों ने सड़क जाम कर प्रदर्शन किया और बवाल काटा। सूचना के बाद एसएसपी किशोर कौशल दलबल के साथ पहुंचे व लोगों को शांत कराया। बाद में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी को गिरफ्तार किया गया।

घंटों करनी पड़ी मशक्कत उग्र लोगों को समझाने में पुलिस के अलावा शहर की प्रमुख धार्मिक संस्था के लोगों को घंटों मशक्कत करनी पड़ी। जिस मंदिर में प्रतिमा क्षतिग्रस्त की गई, वह श्री महावीर मंडल द्वारा संचालित है। इस संबंध में मंडल ने हिंदपीढ़ी थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई। उधर, बवाल के बाद एहतियातन मंदिर के आसपास पुलिस तैनात की गई है। एसएसपी ने लोगों से अफवाह पर ध्यान न देने की अपील की है।

अमन-चैन भंग करने की एक और कोशिश नाकाम

राजधानी में अमन-चैन भंग करने की एक और कोशिश बुधवार की सुबह नाकाम हुई। रांची में दो साल बाद दुर्गोत्सव को लेकर लोगों में उल्लास का माहौल है। शारदीय नवरात्र को लेकर सनातनी समाज के लोग पूजा-अर्चना में रमे हुए हैं। ऐसे में मेन रोड के मल्लाह टोली में पवन सुत हनुमान मंदिर में स्थापित बजरंग बली की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किए जाने को लेकर तरह-तरह की अफवाह का बाजार दोपहर तक गर्म रहा, लेकिन शांतिप्रिय शहरवासियों ने संयम बरत कर शरारती तत्वों के पूजा के माहौल को अशांत करने की कोशिश को नाकाम कर दिया। रांची के एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि पूजा के माहौल में शहर की विधि-व्यवस्था को भंग करने की जिस किसी द्वारा प्रयास किया गया है, उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी। 

कई धार्मिक संगठन के लोगों ने पहल की 

मामले की जानकारी मिलने के बाद शहर की कई प्रमुख धार्मिक संस्था और महावीर मंडल, दुर्गा पूजा समिति और युवा दस्ता की नेतृत्वकर्ता कमेटी के पदधारी और सदस्य बड़ी संख्या में मल्लाह टोली पहुंचे थे। जहां घटना से गुस्साए लोगों के अलावा कई हिंदू नामधारी संगठन के कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन के अलावा तोड़फोड़, आगजनी और शहर को बंद कराने पर अमादा थे। समाज के युवाओं के समूह ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी थी और शहर के विभिन्न हिस्से से परिचितों और समर्थकों को धार्मिक आस्था पर चोट की जानकारी देकर तुरंत मल्लाह टोली पहुंचने के लिए मोबाइल फोन से सूचना भी दी जा रही थी। संगठन के लोगों ने घटना से आक्रोशित लोगों और युवाओं के समूह को समझा-बुझाकर मामले को शांत किया। इसके बाद एसएसपी आवासीय कार्यालय में दिन में पूजा कमेटी और धार्मिक संगठन के पदधारियों की बैठक हुई। बैठक में दुर्गा पूजा पर इस तरह का प्रयास करने वाले तत्वों की पहचान कर कार्रवाई की मांग की गई। 

बाबूलाल मरांडी ने घटना को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

मेन रोड मल्लाह टोली स्थित महावीर मंदिर में प्रतिमा क्षतिग्रस्त किए जाने की घटना को पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। घटना के बाद बुधवार को बाबूलाल मरांडी मेन रोड पहुंचे थे। शहर के इस व्यस्ततम इलाके में फिर से ऐसी घटना शहर की विधि व्यवस्था की पोल खोलती है। इस क्षेत्र में कई बड़े व्यावसायिक संस्थान है, जिनके सीसीटीवी कैमरे की मदद से हमलावरों की पहचान की जा सकती है। बाबूलाल मरांडी ने कहा कि इस मामले में पुलिस सक्रियता से छानबीन करे और जल्द अपराधियों को गिरफ्तार करे।

epaper