DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  झारखंड विधानसभा के नए अध्यक्ष बने झामुमो के रवींद्रनाथ महतो
झारखंड

झारखंड विधानसभा के नए अध्यक्ष बने झामुमो के रवींद्रनाथ महतो

हिन्दुस्तान ब्यूरो, रांची। Published By: Shivendra
Tue, 07 Jan 2020 12:15 PM
झारखंड विधानसभा के नए अध्यक्ष बने झामुमो के रवींद्रनाथ महतो

नाला विधानसभा सीट से झामुमो विधायक रवींद्रनाथ महतो मंगलवार को झारखंड की पांचवीं विधानसभा के अध्यक्ष बनेंगे। रवींद्र महतो का निर्विरोध चुना जाना तय हो गया है। वह विधानसभा के आठवें अध्यक्ष होंगे। भाजपा को छोड़कर सभी दलों और निर्दलीय विधायकों ने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया है। सोमवार को उन्होंने झामुमो उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया।

रवींद्रनाथ महतो के समर्थन में छह सेट में नामांकन दाखिल किए गए। झामुमो की ओर से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उनके नाम का प्रस्ताव किया। सरायकेला के झामुमो विधायक चंपई सोरेन ने इसका समर्थन किया। कांग्रेस की ओर से विधायक दल नेता आलमगीर आलम ने महतो के नामांकन का प्रस्ताव दिया।  लोहरदगा के विधायक रामेश्वर उरांव ने इस पर समर्थन का हस्ताक्षर किया। इसी तरह आजसू के सुदेश महतो ने रवींद्रनाथ महतो की स्पीकर पद के लिए उम्मीदवारी का प्रस्ताव दिया। भाजपा नेताओं ने नामांकन प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया है। 

आज होगा स्पीकर का चुनाव
पांचवीं विधानसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को स्पीकर का चुनाव होगा। राज्यपाल के अभिभाषण से पहले इस प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा। स्पीकर के लिए रवींद्रनाथ महतो के अलावा किसी और विधायक ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। रवींद्र महतो की उम्मीदवारी का विरोध नहीं होने पर उन्हें ध्वनि मत से विधानसभा में स्पीकर चुना गया घोषित किया जाएगा। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी विधानसभा की कार्यवाही का संचालन नए स्पीकर महतो को थमा देंगे। राज्यपाल को अभिभाषण के लिए आमंत्रित कर नए स्पीकर सदन की कार्यवाही की शुरुआत करेंगे।

संबंधित खबरें