ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडमास्टर साहब! पेपर तो दीजिए; परीक्षा वाले दिन छात्रों से विश्वविद्यालय बोला- नहीं छपा है, घर जाओ

मास्टर साहब! पेपर तो दीजिए; परीक्षा वाले दिन छात्रों से विश्वविद्यालय बोला- नहीं छपा है, घर जाओ

परीक्षा देने पहुंचे विद्यार्थियों ने परीक्षा हॉल में उपस्थिति बनाई। इसके बाद आधे घंटे तक परीक्षार्थी इंतजार करते रहे, लेकिन उन्हें प्रश्नपत्र नहीं मिला। इसके बाद उन्होंने रोष जताना शुरू किया।

मास्टर साहब! पेपर तो दीजिए; परीक्षा वाले दिन छात्रों से विश्वविद्यालय बोला- नहीं छपा है, घर जाओ
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीThu, 13 Jun 2024 07:03 AM
ऐप पर पढ़ें

Ranchi University: रांची विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट सेमेस्टर-4 (सत्र 2022-24) की परीक्षाएं चल रही हैं। लेकिन, बुधवार को एक अजीब वाकया हुआ। एमएससी रसायनशास्त्रत्त् के इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री पेपर की परीक्षा देने गए विद्यार्थियों को केंद्र से बिना परीक्षा दिए ही बैरंग लौटना पड़ा। आधे घंटे तक विद्यार्थियों को बैठाने के बाद यह कहकर लौटा दिया गया कि प्रश्नपत्र छप कर नहीं आया है, इसलिए परीक्षा नहीं ली जा सकेगी।

छात्रों को लौटना पड़ा घर
परीक्षार्थियों को केंद्र पर यह कहा गया कि परीक्षा बाद में (संभवत 14 जून) को ली जाएगी। इससे पूर्व भी 10 जून को कॉमर्स के पेपर में एमसीक्यू दुहराया गया था। यह स्थिति किसी विभागीय आंतरिक परीक्षा की नहीं है, बल्कि एमएससी अंतिम सेमेस्टर की फाइनल परीक्षा की है। ऐसी गड़बड़ी से विद्यार्थियों में रोष है।

पेपर देने के लिए कड़ी धूप में भी विद्यार्थी समय से पूर्व परीक्षा केंद्रों पर पहुंच गए थे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एमएससी रसायनशास्त्रत्त् के इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री पेपर की परीक्षा बुधवार को द्वितीय पाली में दिन के एक से चार बजे तक आयोजित थी। इसके लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए विवि के रांची वीमेंस कॉलेज के साइंस ब्लॉक, डोरंडा कॉलेज व अन्य सेंटरों पर विद्यार्थियों के अलावा सेंटर पर परीक्षा ड्यूटी में लगाए गए विवि के शिक्षक-शिक्षकाएं भी समय पर पहुंच गए थे।

पेपर के लिए करते रहे इंतजार
परीक्षा देने पहुंचे विद्यार्थियों ने परीक्षा हॉल में उपस्थिति बनाई। इसके बाद आधे घंटे तक परीक्षार्थी इंतजार करते रहे, लेकिन उन्हें प्रश्नपत्र नहीं मिला। इसके बाद उन्होंने रोष जताना शुरू किया। केंद्र पर मौजूद शिक्षकों से विलंब का कारण पूछना शुरू किया।

परीक्षार्थियों का बढ़ता रोष देखकर संबंधित परीक्षा केंद्रों की ओर से जब विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग से संपर्क किया गया तो उन्हें बताया गया कि प्रश्नपत्र छप कर ही नहीं आया है। कहा गया कि परीक्षार्थियों को यह कहकर लौटा दिया जाए कि यह परीक्षा बाद में (संभवत 14 जून) को ली जाएगी। ऐसे में परीक्षा देने गए विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र से बिना परीक्षा दिये ही बैरंग लौटना पड़ा।

प्रश्नपत्र सेटर ने प्रश्न दिया ही नहीं
जानकारी के अनुसार गड़बड़ी की शुरुआत वहां से हुई कि प्रश्नपत्र सेटर ने प्रश्न दिया ही नहीं था जिसके कारण यह छपकर नहीं आया। इससे चिलचिलाती धूप में दूर-दूर से परीक्षा देने आए विद्यार्थी खासे परेशान हुए, उन्हें बिना परीक्षा दिए ही लौटना पड़ा।

रांची वीमेंस कॉलेज को रांची विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर रसायनशास्त्रत्त् विभाग और निर्मला कॉलेज का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जबकि, डोरंडा कॉलेज को गोस्सनर कॉलेज व आरएलएसवाई कॉलेज का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इससे पूर्व भी 10 जून को कॉमर्स के पेपर में मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू), दुहराया गया था। बार-बार हो रही इस तरह की गड़बड़ी से आरयू के विद्यार्थियों में खासा रोष है।