DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › पर्याप्त मात्रा में कोरोना का टीका उपलब्ध कराना झारखंड सरकार की प्राथमिकता- CM हेमंत सोरेन
झारखंड

पर्याप्त मात्रा में कोरोना का टीका उपलब्ध कराना झारखंड सरकार की प्राथमिकता- CM हेमंत सोरेन

हिन्दुस्तान,रांचीPublished By: Abhishek Tiwari
Sat, 16 Jan 2021 06:42 PM
पर्याप्त मात्रा में कोरोना का टीका उपलब्ध कराना झारखंड सरकार की प्राथमिकता- CM हेमंत सोरेन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि एक लंबे वैश्विक महामारी के दौर में आज देश को कोरोना संक्रमण की वैक्सीन मिल ही गई। आज यह वैक्सीन हमारे राज्य में भी प्राप्त हुआ और इसकी शुरुआत सदर अस्पताल रांची से हुई। उन्हें उम्मीद है कि कोरोना संक्रमण जैसे वैश्विक महामारी में यह कोरोना टीका देश के लिए वरदान साबित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। सभी सेंटर सुचारू रूप से चले इसके लिए पूरी तैयारियां की गई हैं। राज्य में टीकाकरण की शुरुआत करने के बाद सीएम सोरेन ने मीडिया को संबोधित किया।

सीएम सोरेन ने कहा कि पिछले कुछ महीनों से हमसभी लोग वैश्विक महामारी से जंग लड़ रहे हैं। कोरोना वैक्सीन यह एक वैक्सीन नहीं बल्कि महामारी से जंग लड़ रहे फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स के लिए एक हथियार है। वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहे समाज को बचाने के लिए वैक्सीन के तौर पर बड़ा हथियार मिला है। उन्होंने कहा कि केवल सेंटर बनाना ही उपलब्धि नहीं है, बल्कि सेंटर में पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध हो और इससे जुड़ी व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे यही बड़ी उपलब्धि होगी। कोरोना जांच और इलाज के मामले में हमारा राज्य आत्मनिर्भर है। आगे भी आमजन की सरकार के स्तर से से सुध ली जाएगी और सेवा व्यवस्था उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत बहुत बड़ा देश है। यहां की जनसंख्या लगभग सवा सौ करोड़ है। कोरोना वैक्सीन की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक राज्य सरकार ने पूरी तैयारी की है। प्रथम चरण में राज्य के अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टर, नर्स सहित सभी फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के शुरुआती दिनों से ही राज्य सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ संक्रमण से बचाव के लिाए कार्य कर रही है। कोरोना टेस्टिंग व्यवस्था बनाने में झारखंड देश के टॉप तीन चार राज्यों में शामिल है।

सीएम ने कहा कि आज से कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम पूरे राज्य में प्रारंभ हो रहा है। राज्य के 24 जिलों में 2-2 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। राज्यभर में कुल 48 वैक्सीनेशन सेंटरों पर आज टीकाकरण कार्य प्रारंभ हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा भारत सरकार के दिशा-निर्देश के अनुरुप टीकाकरण की कार्य योजना तैयार की गई है। आज हमारे समक्ष स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन लगवाई है। टीकाकरण के लिए सभी जरूरी एहतियात बरती गई है। वैक्सीनेशन के बाद किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट अथवा समस्या उत्पन्न न हो इसकी पूरी निगरानी रखी जा रही है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त केके खंडेलवाल, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव नितिन मदन कुलकर्णी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

संबंधित खबरें