ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडडाक विभाग छात्रों को देगा सालाना छात्रवृत्ति, जानें कितनी होगी रकम और करना क्या होगा

डाक विभाग छात्रों को देगा सालाना छात्रवृत्ति, जानें कितनी होगी रकम और करना क्या होगा

डाक टिकट संग्रह को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डाक विभाग की ओर से दीनदयाल स्पर्श योजना चलाई जा रही है। क्विज प्रतियोगिता के आधार पर इस योजना के तहत चयनित अभ्यर्थी को डाक विभाग सालाना छह हजार रुपये...

डाक विभाग छात्रों को देगा सालाना छात्रवृत्ति, जानें कितनी होगी रकम और करना क्या होगा
हिन्दुस्तान टीम,रांचीMon, 26 Aug 2019 08:23 AM
ऐप पर पढ़ें

डाक टिकट संग्रह को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डाक विभाग की ओर से दीनदयाल स्पर्श योजना चलाई जा रही है। क्विज प्रतियोगिता के आधार पर इस योजना के तहत चयनित अभ्यर्थी को डाक विभाग सालाना छह हजार रुपये छात्रवृत्ति देगा। प्रत्येक डाक परिमंडल कक्षा छह से नौ तक के 10-10 विद्यार्थियों को अधिकतम 40 छात्रवृत्तियां प्रदान करेगा। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आवेदन स्कूल के स्तर पर किया जा सकेगा।

वरिष्ठ डाक अधीक्षक रांची प्रमंडल एसके सिन्हा ने बताया कि इस योजना के तहत प्रदेश के 40 बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। शौक के तौर पर डाक-टिकटों के प्रति अभिरुचि, संग्रह करने वाले बच्चे इसमें हिस्सा ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों में छोटी आयु से डाक टिकटों के संग्रहण और अध्ययन (फिलैटली) के शौक को इस प्रकार बढ़ावा देना है ताकि यह रुचिकर कार्य उन्हें तनाव मुक्त जीवन प्रदान कर सके। दीन दयाल स्पर्श  योजना से संबंधित जानकारी के लिए 9471172111 नंबर पर सुबह दस से शाम पांच बजे तक फोन कर सकते हैं। 

पात्रता शर्त

- उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विद्यालय का विद्यार्थी होना चाहिए। 
- संबंधित विद्यालय का फिलैटली क्लब होना चाहिए और उम्मीदवार क्लब का सदस्य होना चाहिए। 
- यदि विद्यालय में फिलैटली क्लब नहीं है तो उस विद्यालय के ऐसे विद्यार्थी जिसका अपना फिलैटली जमा खाता है, के नाम पर भी विचार किया जा सकता है। 
-उम्मीदवार का शैक्षणिक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए। अंतिम परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक अथवा समकक्ष ग्रेड प्वाइंट प्राप्त किया हो। अनु.जाति/अनु.जनजाति के उम्मीदवारों को पांच प्रतिशत की छूट होगी। 

चयन प्रक्रिया

फिलैटली संबंधी प्रोजेक्ट कार्य के मूल्यांकन अथवा परिमंडलों द्वारा आयोजित फिलैटली क्विज में प्रदर्शन के आधार पर चयन किया जाएगा। इसके अलावा परिमंडल स्तर पर गठित समिति, उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत किए गए फिलैटली संबंधी प्रोजेक्ट कार्य का मूल्यांकन करेगी। विषयों की सूची, जिन पर प्रोजेक्ट तैयार किया जाना है, अधिसूचनाएं जारी करते समय सर्कलों द्वारा प्रदान की जाएगी। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें