ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडमोदी ने जारी की 18 हजार करोड़ की पीएम किसान किस्त, कांग्रेस ने उठाए सवाल

मोदी ने जारी की 18 हजार करोड़ की पीएम किसान किस्त, कांग्रेस ने उठाए सवाल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को किसानों के बैंक खातों में पीएम-किसान योजना की 15वीं किस्त के रूप में 18 हजार करोड़ रुपये जारी किए। कांग्रेस ने इसकी टाइमिंग पर सवाल उठाए हैं।

मोदी ने जारी की 18 हजार करोड़ की पीएम किसान किस्त, कांग्रेस ने उठाए सवाल
Krishna Singhभाषा,खूंटी-नई दिल्लीWed, 15 Nov 2023 02:43 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को देशभर के आठ करोड़ से अधिक किसानों को पीएम-किसान योजना की 15वीं किस्त के रूप में 18 हजार करोड़ रुपये जारी किए। झारखंड के खूंटी जिले में जनजातीय गौरव दिवस से संबंधित समारोह में प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर किसानों के बैंक खातों में डिजिटल रूप से रकम हस्तांतरित की। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) का उद्देश्य किसानों को उनकी कृषि और अन्य आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने में सहायता करना है। 

योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में प्रति वर्ष छह हजार रुपये की वित्तीय सहायता तीन समान किस्तों में हस्तांतरित की जाती है। इस किस्त से पहले 2.62 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा राशि हस्तांतरित की जा चुकी है। इस बीच, कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक दो दिन पहले धन जारी किए जाने पर सवाल उठाया और पूछा कि क्या यह जानबूझकर किया गया है। 

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा, वहीं पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान होगा जहां  पहले चरण का मतदान सात नवंबर को हुआ था। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि पीएम-किसान की छठी किस्त एक अगस्त, 2020 को जारी की गई। नौवीं किस्त नौ अगस्त, 2021 को जारी की गई। 12वीं किस्त 17 अक्टूबर, 2022 को जारी की गई। 

पीएम-किसान के तहत 15वीं किस्त आज यानी कि 15 नवंबर, 2023 को आ रही है। अब जब छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में दो दिन में चुनाव है, राजस्थान में 10 दिन में और तेलंगाना में 15 दिन में मतदान होगा तब आज 15वीं किस्त जारी की जा रही है। क्या यह विलंब जानबूझकर नहीं किया गया है? राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होना है। मिजोरम के साथ इन राज्यों के लिए मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें