ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड के 27 स्टेशन होंगे विकसित, PM मोदी ने लॉन्च की योजना; मिलेंगी ये सुविधाएं

झारखंड के 27 स्टेशन होंगे विकसित, PM मोदी ने लॉन्च की योजना; मिलेंगी ये सुविधाएं

पीएम ने सोमवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रांची मंडल में पांच नामकुम, टाटीसिलवे, सिल्ली, मुरी व गंगाघाट स्टेशन समेत झारखंड के 27 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शुभारंभ किया।

झारखंड के 27 स्टेशन होंगे विकसित, PM मोदी ने लॉन्च की योजना; मिलेंगी ये सुविधाएं
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीTue, 27 Feb 2024 08:31 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे के क्षेत्र में झारखंड को बड़ी सौगात दी है। पीएम ने सोमवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रांची मंडल में पांच नामकुम, टाटीसिलवे, सिल्ली, मुरी व गंगाघाट स्टेशन समेत झारखंड के 27 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शुभारंभ किया। इसके अलावा प्रदेश में 88 आरओबी और अंडरपास के लिए नींव रखी और कुछ का उद्घाटन किया। बता दें कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 553 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होना है। इसमें रांची रेलमंडल के 12 स्टेशन हैं।

इस मौके पर रांची के नामकुम स्टेशन में समारोह आयोजित किया गया। इसमें प्रधानमंत्री और रेलमंत्री का ऑनलाइन प्रसारण लोगों ने देखा। मौके पर सांसद संजय सेठ, राज्यसभा सांसद डॉ महुआ माजी, मंत्री दीपक बिरुआ, डीआरएम जसमीत सिंह, सीनियर डीसीएम निशांत कुमार मौजूद थे। बता दें कि इस योजना के तहत देशभर में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित किया जा रहा है।

देशभर के 553 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया। देश के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 553 स्टेशनों के कायाकल्प में 19 हजार करोड़ से अधिक की लागत आएगी। पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 41 हजार करोड़ से अधिक की लगभग दो हजार रेलवे योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। पीएम ने कहा कि आज का भारत बड़े सपने देखता है और उन्हें पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर देता है। यहीं संकल्प इस विकसित भारत, विकसित रेलवे कार्यक्रम में दिख रहा है। मोदी ने कहा, 10 वर्षों में सभी ने नया भारत बनते देखा है। जो कभी कल्पना में सोचते थे, आज आंखों से देख रहे हैं।

इन स्टेशनों के पुनर्विकास की रखी गई आधारशिला

नामकुम, टाटीसिलवे, सिल्ली, मुरी, गंगाघाट, लोहरदगा, रामगढ़ कैंट, बालसिरिंग, बानो, ओड़गा, गोविंदपुर रोड, बासुकीनाथ, दुमका, देवघर, गोड्डा, जामताड़ा, विद्यासागर, बड़ा जामदा, सीनी, गम्हरिया, चाईबासा, डांगुआपोसी, चक्रधरपुर, टाटानगर, शंकरपुर, हैदरनगर और मोहम्मदगंज।

ये सुविधाएं मिलेंगी

रूफ प्लाजा, शॉपिंग जोन, फूड कोर्ट, बच्चों को खेलने के लिए जगह, अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार, बहुस्तरीय पार्किंग, लिफ्ट, एस्केलेटर, लाउंज, प्रतीक्षालय, ट्रैेवलेटर, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं आदि

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें