ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड के लिए क्या-क्या लेकर आ रहे हैं पीएम मोदी, पीएम किसान की किस्त और भारत संकल्प यात्रा का भी आगाज

झारखंड के लिए क्या-क्या लेकर आ रहे हैं पीएम मोदी, पीएम किसान की किस्त और भारत संकल्प यात्रा का भी आगाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की शाम रांची पहुंचेंगे। रांची आगमन के बाद वे एयरपोर्ट से राजभवन तक रोड शो करेंगे। वहीं 15 नवंबर को भगवान बिरसा की भूमि से 24 हजार करोड़ की योजनाओं की शुरुआत होगी।

झारखंड के लिए क्या-क्या लेकर आ रहे हैं पीएम मोदी, पीएम किसान की किस्त और भारत संकल्प यात्रा का भी आगाज
Sudhir Jhaहिन्दुस्तान,रांचीTue, 14 Nov 2023 09:02 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की शाम रांची पहुंचेंगे। रांची आगमन के बाद वे एयरपोर्ट से राजभवन तक रोड शो करेंगे। वहीं 15 नवंबर को भगवान बिरसा की भूमि से 24 हजार करोड़ की योजनाओं की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री झारखंड के लिए भी 7200 करोड़ की योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। पीवीटीजी मिशन की भी शुरुआत करेंगे।

नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं, जो भगवान बिरसा की जन्मस्थली उलिहातु का दौरा करेंगे। इस दौरान वे भगवान बिरसा के परिजनों से भी मुलाकात करेंगे। दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री 15 नवंबर को सुबह 9:30 बजे राजधानी रांची के भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का दौरा करेंगे। इसके बाद वे उलिहातु गांव जाएंगे।

प्रधानमंत्री उलिहातु के बाद खूंटी में तीसरे जनजातीय गौरव दिवस 2023 पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान वे ‘प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा’ और ‘प्रधानमंत्री विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह मिशन’ का शुभारंभ करेंगे। वे पीएम किसान समृद्धि योजना की 15वीं किस्त भी जारी करेंगे। इसके साथ ही झारखंड में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। जनजातीय गौरव दिवस पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान)योजना के तहत आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 18 हजार करोड़ रुपये प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से जारी किए जाएंगे। 

विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत करेंगे
प्रधानमंत्री खूंटी में जनजातीय गौरव दिवस पर विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू करेंगे। यात्रा का लक्ष्य लोगों तक पहुंचने और जागरुकता पैदा करने के अलावा आवश्यक वित्तीय सेवाएं, बिजली कनेक्शन, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य देखभाल जैसी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने पर होगा। संभावित लाभार्थियों का नामांकन यात्रा के दौरान सुनिश्चित विवरण के माध्यम से किया जाएगा। प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ के अवसर पर खूंटी में आईईसी वैन को हरी झंडी दिखाएंगे।

72 सौ करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास
प्रधानमंत्री लगभग 7200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। रेल, सड़क, शिक्षा, कोयला, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस जैसे कई क्षेत्रों में 7200 करोड़ की योजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। प्रमुख योजनाओं में एनएच 133 के महागामा-हंसडीहा खंड के 52 किमी लंबे खंड को चार लेन का बनाना, एनएच 114 ए के बासुकीनाथ-देवघर खंड के 45 किलोमीटर लंबे हिस्से को चार लेन बनाना, केडीएच-पुरनाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट, ट्रिपल आईटी रांची के नए शैक्षणिक व प्रशासनिक भवन का शिलान्यास, आईआईएम रांची का नया परिसर, आईआईटी आईएसएम धनबाद का नया छात्रावास शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें