ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडनिरंजन कुमार के खिलाफ 170 करोड़ की गड़बड़ी में पीई दर्ज, एसीबी की कार्रवाई

निरंजन कुमार के खिलाफ 170 करोड़ की गड़बड़ी में पीई दर्ज, एसीबी की कार्रवाई

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आदेश के बाद गुरुवार को इंडियन पोस्ट एंड टीसी एकाउंटेंस एंड फाइनेंस सर्विस के अधिकारी निरंजन कुमार के खिलाफ एसीबी ने पीई दर्ज कर ली। निरंजन कुमार के खिलाफ 170 करोड़ रुपए की...

निरंजन कुमार के खिलाफ 170 करोड़ की गड़बड़ी में पीई दर्ज, एसीबी की कार्रवाई
रांची। मुख्य संवाददाताFri, 29 May 2020 01:29 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आदेश के बाद गुरुवार को इंडियन पोस्ट एंड टीसी एकाउंटेंस एंड फाइनेंस सर्विस के अधिकारी निरंजन कुमार के खिलाफ एसीबी ने पीई दर्ज कर ली। निरंजन कुमार के खिलाफ 170 करोड़ रुपए की अनियमितता को लेकर पीई दर्ज की गई है। एसीबी डीजी ने आदेश दिया है कि दो हफ्ते में पीई की जांच पूरी कर इस संबंध में आगे के तथ्यों की जानकारी जुटाकर एफआईआर दर्ज की जाएगी। निरंजन कुमार पर आरोप है कि अपने पुराने परिचयों का इस्तेमाल कर जेयूएसएनएल और जरेडा निदेशक बने, कोई भी तकनीकी अर्हता पूरी नहीं करने पर भी पद कर बने रहे।

अवैध तरीके से वेतन लिया, 170 करोड़ की गड़बड़ी की: निरंजन कुमार ने पद पर रहने के दौरान अवैध तरीके से अपने वेतन की निकासी की। साथ ही विभन्नि बैंक खातों में उन्होंने 170 करोड़ का भुगतान किया। वहीं उन्होंने सपरिवार कई बार विदेश भ्रमण भी किया। सरकारी पद पर होने के बावजूद उन्होंने कभी भी पत्नी की अर्जित संपत्ति की कोई जानकारी नहीं दी। सरकार के द्वारा पूर्व में करायी गई विभागीय जांच में यह बात सामने आयी थी कि टेंडर में मनमानी कर विशेष कंपनी को फायदा पहुंचाया गया। वहीं, कई टेंडरों में बगैर बोर्ड की सहमति के निविदा की शर्तें बदल दी गईं। 

पूर्व में एसीबी को नहीं मिली थी जांच की अनुमति: निरंजन कुमार के खिलाफ पूर्व में एसीबी ने जांच की अनुमति सरकार से मांगी थी, लेकिन पूर्ववर्ती सरकार ने जांच की अनुमति नहीं दी। प्रथम श्रेणी अधिकारी निरंजन कुमार के खिलाफ अब जांच की अनुमति मिल गई है। ऐसे में एसीबी ने पीई दर्ज की है। पीई में आयी रिपोर्ट के आधार पर दो हफ्ते बाद एफआईआर दर्ज की जाएगी।  

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें