ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडहेमंत सोरेन की रिहाई को पार्टी करेगी संघर्ष, सड़क पर उतरेंगे कार्यकर्ता; CM ने बताया कैसे करेंगे आंदोलन

हेमंत सोरेन की रिहाई को पार्टी करेगी संघर्ष, सड़क पर उतरेंगे कार्यकर्ता; CM ने बताया कैसे करेंगे आंदोलन

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा की कार्यकारिणी की पहली बैठक गुरुवार को हुई। इस दौरान हेमंत की गिरफ्तारी और वर्तमान राजनीतिक हालात पर चर्चा हुई। जिसमें आंदोलन की रूपरेखा बनाई गई।

हेमंत सोरेन की रिहाई को पार्टी करेगी संघर्ष, सड़क पर उतरेंगे कार्यकर्ता; CM ने बताया कैसे करेंगे आंदोलन
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,रांचीFri, 23 Feb 2024 02:27 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की कार्यकारिणी की पहली बैठक गुरुवार को सीएम के कांके रोड स्थित आवास पर हुई। इस दौरान हेमंत की गिरफ्तारी और वर्तमान राजनीतिक हालात पर चर्चा हुई। कहा गया कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी भाजपा के षड्यंत्र के कारण हुई है। इसके खिलाफ आंदोलन तेज करने का ऐलान किया गया। वहीं, मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए झामुमो के कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटने का निर्देश दिया। 

बैठक के दौरान यह भी कहा गया कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की रिहाई तक पार्टी का संघर्ष जारी रहेगा। बैठक के दौरान यह तय किया गया कि हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद स्वतस्फूर्त आंदोलन के तहत न्याय मार्च, उपवास और प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। अब झामुमो का संगठन इस आंदोलन के हर प्रारूप से जुड़ेगा और हेमंत की रिहाई की मांग को लेकर आंदोलन तेज करेगा। 

जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ झारखंड में महागठबंधन में शामिल दलों झामुमो, कांग्रेस, राजद और वमदलों के बीच सीट शेयरिंग स्पष्ट हो जाएगा। मार्च के पहले या दूसरे हफ्ते तक इसकी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। यह भी निर्णय लिया गया कि पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की रिहाई तक न्याय यात्रा और उपवास कार्यक्रमों का आयोजन हर स्तर पर चलता रहेगा। बैठक में केंद्रीय कार्यकारिणी के सदस्य, विधायक, सांसद के साथ राज्य सरकार में झामुमो कोटे के मंत्री उपस्थित थे।

आंदोलन में झामुमो लगाएगा ताकत विनोद

झामुमो महासचिव विनोद पांडेय ने कहा कि पूर्वी सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी और वर्तमान राजनीतिक हालात पर चर्चा हुई। भाजपा की साजिश के खिलाफ झामुमो संगठन के आंदोलन को धार देने का निर्णय लिया गया है। एक-एक कार्यकर्ता को लोकसभा और विधानसभा चुनाव को लेकर कमर कस लेने का निर्देश दे दिया गया है। हेमंत की रिहाई तक जो आंदोलन समर्थकों ने स्वत: शुरू किया है, उसमें अब झामुमो अपनी ताकत लगाएगा।

हेमंत को न्याय मिलने तक पार्टी सड़क पर संघर्ष करेगी

झामुमो केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथलेश ठाकुर ने कहा कि झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को न्याय मिलने तक पार्टी सड़क पर संघर्ष करेगी। हेमंत सोरेन को विधानसभा के बजट सत्र में शामिल नहीं होने संबंधी पीएमएलए कोर्ट के निर्णय पर कहा कि पूर्व में सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों को लेकर कई बार सकारात्मक फैसला आ चुका है। किन परिस्थितियों और कारणों की वजह से हेमंत सोरेन को बजट सत्र में शामिल नहीं होने की इजाजत कोर्ट ने दी है, उस पर टिप्पणी करना सही नहीं होगा।

झामुमो की चल रही है आंधी सरफराज

गांडेय के पूर्व विधायक सरफराज अहमद ने कहा कि हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के पीछे भाजपा के षड्यंत्र जगजाहिर हो चुके हैं। भाजपा की इस साजिश के खिलाफ जारी आंदोलन गली-मोहल्ले तक पहुंचेगा। 2019 के लोकसभा चुनाव में हमारा प्रदर्शन बेहतर भले नहीं रहा, लेकिन इस बार नया स्टार प्रचारक होगा। हमारे बेहतरीन स्टार प्रचारक पूर्व सीएम हेमंत सोरेन जेल में हैं, लेकिन पार्टी इस बार लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करेगी। सरकार उसी मजबूती के साथ चलेगी, जो पिछले चार सालों से चल रही है। हेमंत सोरेन के अधूरे काम को पूरा किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें