DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंडझारखंड: हटाए जाएंगे पारा शिक्षक! पद पर बने रहने के लिए करना होगा ये काम

झारखंड: हटाए जाएंगे पारा शिक्षक! पद पर बने रहने के लिए करना होगा ये काम

हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीSudhir Kumar
Wed, 27 Oct 2021 06:38 AM
झारखंड: हटाए जाएंगे पारा शिक्षक! पद पर बने रहने के लिए करना होगा ये काम

झारखंड में कार्यरत पारा शिक्षकोँ पर एक परीक्षा की तलवार लटक गयी है। यह है आकलन परीक्षा। अगर तीन आकलन परीक्षाओं में पास नहीं करते हैं तो उन्हें सेवा से हटाया जा सकता है। यह संकेत मंगलवार को राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने दिए। उन्होंने कहा कि बिहार में यही नियमावली लागू है जिसपर राज्य सरकार काम कर रही है।

पारा शिक्षकों की कमिटि ने दी थी सहमति

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार में शिक्षकों को आकलन परीक्षा में पास होने के लिए तीन मौके दिए गए थे। जो इस परीक्षा में पास नहीं हुए, उन्हें सेवा से हटा दिया गया। पारा शिक्षकों की कमेटी ने भी ऐसी नियमावली पर सहमति दी थी। अब अलग-अलग शिष्टमंडल आकर मिलते हैं और पास नहीं करने पर भी किसी को नहीं हटाने की बात करते हैं तो ऐसे कैसे चलेगा। पारा शिक्षकों के लिए नियमावली पर अगस्त में ही फैसला होना था। इसके लिए 18 अगस्त को बैठक हुई थी और एक सप्ताह में नियमावली का प्रारूप शिक्षा मंत्री को सौंपा जाना था। पर सितंबर के में प्रारूप मिला।

आठ नवंबर को होगी बैठक 

पारा शिक्षकों के स्थायीकरण, वेतनमान और नियमावली को लेकर आठ नवंबर को बैठक होगी। बैठक में विकास आयुक्त, वित्त सचिव, शिक्षा सचिव भी शामिल रहेंगे। पारा शिक्षकों के शिष्टमंडल को बुलाया जा सकता है। पारा शिक्षकों ने 14 नवंबर तक सेवा नियमितीकरण संबंधी नियमावली पर अंतिम निर्णय लेने की अपील की थी, नहीं तो 15 नवंबर को रांची कूच की बात कही थी।

शिक्षामंत्री रुटीन चेकअप के लिए गए चेन्नई

झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो रूटिंग चेकअप के लिए मंगलवार को चेन्नई गए। वे इस सप्ताह के अंत तक चेन्नई से लौटेंगे। चेन्नई के एमजीएम हॉस्पिटल में ही पिछले साल उनका लंग्स ट्रांसप्लांट किया गया था। इसके बाद वे इस साल झारखंड लौटे थे।अपील की थी, नहीं तो 15 नवंबर को रांची कूच की बात कही थी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें