ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडनिशिकांत दुबे चुनाव जीतकर अपने नाम एक खास रिकॉर्ड भी बना डाले, झारखंड में ऐसा कभी नहीं हुआ

निशिकांत दुबे चुनाव जीतकर अपने नाम एक खास रिकॉर्ड भी बना डाले, झारखंड में ऐसा कभी नहीं हुआ

Nishikant Dubey result: निशिकांत को इससे पहले साल 2009, 2014 और 2019 में विजयश्री मिल चुकी है। दूसरी ओर तीन ऐसे प्रत्याशी हैं, उनमें से तीन ने जीत की हैट्रिक लगाई है।

निशिकांत दुबे चुनाव जीतकर अपने नाम एक खास रिकॉर्ड भी बना डाले, झारखंड में ऐसा कभी नहीं हुआ
Devesh Mishraनितेश ओझा,रांचीWed, 05 Jun 2024 08:23 AM
ऐप पर पढ़ें

Nishikant Dubey: भाजपा के निशिकांत दुबे ने गोड्डा लोकसभा सीट से जीत हासिल कर अपने नाम एक नया रिकॉर्ड बनाया है। निशिकांत झारखंड गठन के बाद लगातार चार बार संसदीय चुनाव जीतने वाले एकमात्र सांसद बन गए हैं। यानी उनसे पहले अबतक कोई भी चार बार सांसद नहीं चुना गया। निशिकांत को इससे पहले साल 2009, 2014 और 2019 में विजयश्री मिल चुकी है। दूसरी ओर तीन ऐसे प्रत्याशी हैं, उनमें से तीन ने जीत की हैट्रिक लगाई है। ऐसे सांसदों में भाजपा के विद्युत वरण महतो और वीडी राम और झामुमो के विजय हांसदा भी शामिल हैं।

पांच लाख वोटों की काउंटिंग तक बराबरी का था मुकाबला
गोड्डा संसदीय क्षेत्र में सांसद चुनने के लिए 13 लाख 91 हजार 860 लोगों ने मतदान किया था। जिसकी मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित स्ट्रांग रूम में शुरू की गई। सुबह 7:00 बजे से ही मतगणना कर्मियों की स्ट्रांग रूम में एंट्री शुरू कर दी गई। लगभग एक घंटे चली पोस्टल बैलेट की गिनती बाद 9:00 बजे पहला रुझान निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया गया। जिसमें भाजपा प्रत्याशी निशिकांत दुबे को 5922 और 'इंडिया' गठबंधन के प्रत्याशी प्रदीप यादव को 3226 वोट मिले।

इसके बाद ईवीएम की गिनती शुरू की गई। 11वें राउंड तक 5 लाख वोटों की मतगणना होने तक निशिकांत दुबे और प्रदीप यादव के वोट एक दूसरे के आगे पीछे रहे। कभी निशिकांत दुबे लीड कर रहे थे, तो किसी राउंड में प्रदीप यादव लीड कर रहे थे। जैसे ही निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना को अपडेट किया जाता था, दोनों नेताओं के समर्थकों में कभी उत्साह और कभी मायूसी छा जाती थी।

जगह-जगह निशिकांत दुबे का स्वागत
सांसद निशिकांत दुबे जीत के बाद सिकटिया मतगणना केंद्र से करीब 9 बजे रात को निकले जो आईटीआई रिसोर्ट और पुलिस केंद्र पकरिया गोढी होते हुए गोड्डा चौक पहुंचे। जहां पूरे रास्ते में उनका स्वागत किया गया। आतिशबाजी की गई और फिर कारगिल चौक पर जोरदार आतिशबाजी के साथ उनका स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होंने जनता का आभार भी जताया। क्षेत्र में कार्यकर्ता व आम लोगों में भाजपा के सांसद निशिकांत दुबे की भारी जीत होने से उत्साह चरम पर है, जो हर जगह दिख रही है। प्रखंड और पंचायत स्तर पर भी इसका नजारा देखा जा रहा।

तीन उम्मीदवार दूसरी बार सांसद चुने गए
झारखंड में दूसरी बार लगातार सांसद बनने वाले तीनों प्रत्याशी एनडीए से जुड़े हैं। इसमें भाजपा के संजय सेठ एवं कोडरमा की अन्नपूर्णा देवी और आजसू पार्टी के चंद्र प्रकाश चौधरी का नाम शामिल हो गया हैं।