ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में पुलिसकर्मियों को न्यू ईयर गिफ्ट, एक जनवरी से मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

झारखंड में पुलिसकर्मियों को न्यू ईयर गिफ्ट, एक जनवरी से मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

नए साल से राज्यभर के थानों में तैनात थानेदार से सिपाही स्तर के पुलिसकर्मियों को एक दिन का साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। यह सुविधा एक जनवरी से शुरू हो जाएगी। डीजीपी एमवी राव ने बुधवार को पुलिस मुख्यालय में...

झारखंड में पुलिसकर्मियों को न्यू ईयर गिफ्ट, एक जनवरी से मिलेगा साप्ताहिक अवकाश
रांची। मुख्य संवाददाताWed, 30 Dec 2020 10:22 PM
ऐप पर पढ़ें

नए साल से राज्यभर के थानों में तैनात थानेदार से सिपाही स्तर के पुलिसकर्मियों को एक दिन का साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। यह सुविधा एक जनवरी से शुरू हो जाएगी। डीजीपी एमवी राव ने बुधवार को पुलिस मुख्यालय में प्रेस वार्ता के दौरान इस बात का ऐलान किया। 

डीजीपी ने कहा कि हाल के दिनों में राज्यभर के थानेदारों व थानों में तैनात पुलिसकर्मियों से सीधे बातचीत की जा रही है। फरवरी तक राज्य के सभी थानों में तैनात पुलिसकर्मियों से सीधी बात हो जाएगी। थाने में तैनात पुलिसकर्मियों से हुई बातचीत से मिले फीडबैक के आधार पर ये कदम उठाया जा रहा है ताकि पुलिसकर्मी अपने परिवार को भी वक्त दे पाएं। पुलिस मुख्यालय के साप्ताहिक अवकाश के फैसले के बाद राज्य के 500 थानों में तैनात 5 हजार जूनियर अफसरों समेत तकरीबन 20 हजार सिपाही- हवलदार लाभान्वित होंगे।

पुलिसिंग में भी होंगे कई बदलाव: डीजीपी ने कहा कि नए साल में पुलिसिंग में कई बदलाव होंगे। राज्य पुलिस के द्वारा पुलिसकर्मियों की स्किल बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है। पुलिस के वर्किंग और लिविंग कंडिशन पर ध्यान दिया जा रहा है। डीजीपी ने कहा कि अपराध की वारदातों के बाद अब नए तरीके से काम किया जा रहा है। पुलिस केस के अनुसंधान के साथ साथ अब यह भी जांचती है कि घटना को रोका जा सकता था या नहीं। घटना को रोकने के पहलुओं पर विचार कर कार्रवाई भी की जा रही है। इससे पुलिस अफसरों में जिम्मेदारी का भाव बढ़ा है।

डीजीपी एमवी राव ने बताया कि कोरोना काल के दौरान पुलिस ने वॉरियर की तरह काम किया। पुलिस के द्वारा 40 लाख से अधिक लोगों को भोजन कराया गया। लॉकडाउन के वक्त अकेले रहने वाले बुजुर्गों तक पुलिस दवा भी पहुंचाती थी। वहीं लॉकडाउन में आने वाली हर परेशानियों का पुलिस ने डट कर मुकाबला किया। डीजीपी ने कहा कि कोरोना वॉरियर्स के तौर पर काम करते हुए जान गवानें वाले पुलिसकर्मियों के लिए भी जल्द ही बड़ी कवायद की जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें