Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंडएनसीसी कैडेट्स को सेना में मिलेंगे ज्यादा मौके, सीधी भर्ती में संख्या बढ़ाई जाएगी: मेजर जनरल

एनसीसी कैडेट्स को सेना में मिलेंगे ज्यादा मौके, सीधी भर्ती में संख्या बढ़ाई जाएगी: मेजर जनरल

जमशेदपुर प्रमुख संवाददाता Yogesh Yadav
Wed, 08 Dec 2021 09:35 PM
एनसीसी कैडेट्स को सेना में मिलेंगे ज्यादा मौके, सीधी भर्ती में संख्या बढ़ाई जाएगी: मेजर जनरल

इस खबर को सुनें

एनसीसी कैडेट्स की सेना में सीधी भर्ती की सुविधा दी जा रही है। इसी साल एनसीसी के करीब एक लाख कैडेट्स को सेना में सीधे बहाल किया गया। आने वाले दिनों में कैडेट्स की सीधी भर्ती की संख्यी और बढ़ेगी। यही नहीं, सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी। यह बातें बुधवार को बिहार-झारखंड एनसीसी डायरेक्टरेट के एडीजी मेजर जनरल एम इंदिरा बालन ने कहीं। वे करीम सिटी कॉलेज जमशेदपुर में  37 झारखंड बटालियन एनसीसी की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे थे।

यहां उन्होंने जमशेदपुर कई महाविद्यालयों से जुटे एनसीसी कैडेट्स को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यूजीसी ने कोल्हान विश्वविद्यालय में भी एनसीसी को एक विषय के रूप में स्वीकार कर लिया है। अब विद्यार्थी एनसीसी को एक विषय के रूप में पढ़ सकेंगे। उन्होंने बताया कि एनसीसी को राष्ट्रीय स्तर पर और संगठित करने पर काम चल रहा है। इसके लिए एक इंटरनेट  एप्लीकेशन नेटसा स्थापित किया गया है, जिसके द्वारा पूरे देश में एनसीसी को संचालित किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि इस समय भारत वर्ष में एनसीसी कैडेट्स की संख्या 15 लाख है, जिसे और बढ़ाने की योजना है। कहा कि एनसीसी ने राष्ट्रीय स्तर पर एक एनसीसी एलुमिनाई संघ भी बनाया है, जिसमें पहला नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है। मेजर इंदिरा बालन ने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों से पूछा के एनसीसी को एक विषय के रूप में स्वीकार करने पर विद्यार्थियों की क्या राय है, इसपर विद्यार्थियों ने इसे रचनात्मक पहल बताया। कार्यक्रम में शामिल एक एनसीसी कैडेट नवीन कुमार ने अपनी राय देते हुए यह परामर्श दिया कि महाविद्यालयों में एनसीसी के सीट्स बढ़नी चाहिए।

करीम सिटी का उदाहरण देते हुए कहा कि हमारे महाविद्यालय में एनसीसी के केवल 54 सीट है इसे और बढ़ाने की आवश्यकता है, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित हो सकें। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने सराहनीय कार्यों के लिए करीम सिटी कॉलेज के अमित कुमार, कोऑपरेटिव कॉलेज के नवीन कुमार, और एलबीएसएम कॉलेज के अंकिता हंसना को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में पंकज गुप्ता अमित कुमार, विकास कुमार, प्रीति, इशिका का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में करीम सिटी कॉलेज के प्राचार्य डॉ मोहम्मद रियाज, कैप्टन डॉ फखरुद्दीन अहमद (कंपनी कमांडर 37 झारखंड बटालियन), ब्रिगेडियर मनीष त्रिपाठी (ग्रुप कमांडर, रांची ग्रुप हेड क्वार्टर), कर्नल संजय शांडिल (कमांडिंग ऑफीसर, झारखंड बटालियन एनसीसी), मेजर बीवी भुइंया, कैप्टन विजय कुमार पीयूष शामिल हुए। 

epaper

संबंधित खबरें