ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडनक्सली वारदातः गिरिडीह में नक्सलियों ने विस्फोटक लगाकर पुल उड़ाया

नक्सली वारदातः गिरिडीह में नक्सलियों ने विस्फोटक लगाकर पुल उड़ाया

झारखंड में डुमरी थाना क्षेत्र के उत्तराखंड स्थित नुरंगो गांव के समीप बराकर नदी पर बने नवनिर्मित पुल के एक हिस्से को शनिवार की देर रात नक्सलियों ने लैंड माइंस विस्फोट कर उड़ा दिया। नक्सलियों की इस...

नक्सली वारदातः  गिरिडीह में नक्सलियों ने विस्फोटक लगाकर पुल उड़ाया
लाइव हिन्दुस्तान,गिरिडीहSun, 23 Jan 2022 09:54 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में डुमरी थाना क्षेत्र के उत्तराखंड स्थित नुरंगो गांव के समीप बराकर नदी पर बने नवनिर्मित पुल के एक हिस्से को शनिवार की देर रात नक्सलियों ने लैंड माइंस विस्फोट कर उड़ा दिया। नक्सलियों की इस विघ्वंसक कार्रवाई से पुल का दो स्लैब क्षतिग्रस्त हो गया है। घटना के नौ घंटे बाद भी घटनास्थल पर पुलिस नहीं पहुंची थी। 

घटना के संबंध में बताया जाता है कि शनिवार रात करीब 2 बजकर 20 मिनट पर नक्सलियों ने लैंड माइंस से उक्त पुल को उड़ाने का प्रयास किया। नक्सलियों की इस कार्रवाई से पुल का दो स्लैब क्षतिग्रस्त हो गया। नक्सलियों ने इस दौरान घटनास्थल पर हस्तलिखित पर्चा भी छोड़ा है। जिसमें किशन दा और शीला दी को बिना शर्त रिहा करने और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की बात कहा गई है।

ग्रामीणों ने बताया कि विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इसकी आवाज दूर तक सुनाई पड़ी। ग्रामीणों के अनुसार रात को विस्फोट की आवाज से उनलोगों की नींद खुल गयी। पुल में विस्फोटक लगाने के लिए नक्सलियों ने बांस और लकड़ी की सीढ़ी का प्रयोग किया था। नक्सलियों ने विस्फोट के लिए पीलर को चुना जहां पुल का दो स्लैब का छोर मिल रहा था। 

बताया जाता है कि बांस की सीढ़ी से पिलर पर चढ़ कर नक्सलियों ने दोनों स्लैब के छोर के बीच में विस्फोटक लगाकर उड़ा दिया। जिससे दोनों स्लैब का छोर क्षतिग्रस्त हो गया। बताया जाता है कि नक्सलियों ने 21 से 26 जनवरी तक प्रतिरोध दिवस और 27 जनवरी को झारखंड-बिहार बंद की घोषणा की है।  

घटना के 10 घंटे के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। ग्रामीणों के अनुसार रविवार दोपहर लगभग डेढ़ बजे पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची, परंतु यह टीम डुमरी या मुफस्सिल पुलिस की थी पता नहीं। बताया जाता है कि उक्त पुल डुमरी थाना क्षेत्र के नुरंगो और मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बारागढ़ा के बीच में बना है।

ग्रामीणों के अनुसार इसका एक छोर डुमरी थाना क्षेत्र में पड़ता है और दूसरा मुफस्सिल थाना क्षेत्र में है। बताया जाता है कि नक्सलियों ने डुमरी थाना क्षेत्र की ओर से पुल के शुरू होनेवाले छोर से दूसरे पिलर में विस्फोट किया है। 

ग्रामीणों के अनुसार विस्फोट वाला क्षेत्र डुमरी में पड़ता है। परंतु घटनास्थल को डुमरी पुलिस अपने थाना क्षेत्र में नहीं मान रही है। बार-बार पूछे जाने पर उनका जवाब था कि थाना क्षेत्र का सीमा पता लगाया जा रहा है। जिस पुल को नक्सलियों ने विस्फोट कर क्षतिग्रस्त किया है वह आवागमन के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यह पुल गिरिडीह, गांडेय व डुमरी विधानसभा क्षेत्र के साथ-साथ तीन प्रखंडों बिरनी डुमरी और गिरिडीह सदर प्रखंड को जोड़ता है।

इस पुल को आठ करोड़ की लागत से मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना से ग्रामीण विकास विभाग प्रमण्डल गिरिडीह द्वारा निर्माण कराया गया है। पुल का निर्माण पूरा हो चुका है, पहुंच पथ का निर्माण भी अंतिम चरण में है। पुल पर दो पहिया और चार पहिया वाहनों का आवागमन भी शुरु हो चुका था। लेकिन अभी इसका उद्घाटन बाकी था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें