ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में 77 नक्सलियों के नाम इनामी सूची में, चार का ठिकाना बताने पर मिलेगा एक-एक करोड़

झारखंड में 77 नक्सलियों के नाम इनामी सूची में, चार का ठिकाना बताने पर मिलेगा एक-एक करोड़

नक्सलियों की गिरफ्तारी के बाद उनके बयान, दस्ते की स्थिति, दस्तों में नक्सलियों की सक्रियता, उन्हें मिले पद और उस पद का इस्तेमाल आदि को पुलिस ने अपने मूल्यांकन के प्रारूप में लिया है।

झारखंड में 77 नक्सलियों के नाम इनामी सूची में, चार का ठिकाना बताने पर मिलेगा एक-एक करोड़
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,जमशेदपुरWed, 05 Jun 2024 11:43 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड के इनामी नक्सलियों की क्षमता के अनुसार उनपर इनामी राशि दोबारा तय होने वाली है। इसका मूल्यांकन हर जिले की पुलिस कर रही है, जो अपनी रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय भेजेगी। इसमें वैसे नक्सली जिनकी सक्रियता कम है, उनपर घोषित इनाम को हटाया जाएगा।

नक्सलियों की गिरफ्तारी के बाद उनके बयान, दस्ते की स्थिति, दस्तों में नक्सलियों की सक्रियता, उन्हें मिले पद और उस पद का इस्तेमाल और उनकी गतिविधियां आदि को पुलिस ने अपने मूल्यांकन के प्रारूप में लिया है।

राज्य में 77 इनामी नक्सली
वर्तमान में राज्य में 77 इनामी नक्सली हैं। इस सूची को 29 अप्रैल 2024 को संशोधित किया गया था। इससे पहले 72 नक्सली थे। 29 अप्रैल को 5 और नक्सलियों का नाम जोड़ा गया। अब दोबारा संशोधन की प्रक्रिया पुलिस ने अपनाई है। हर इलाके के इनामी नक्सलियों की सूची मांगी गई है।

एक करोड़ के इनामी 4 नक्सली
राज्य में जो इनामी नक्सली हैं, उसमें सेंट्रल कमेटी मेंबर व पोलित ब्यूरो मेंबर में एक करोड़ के इनामी 4, स्टेट एरिया कमेटी के 25 लाख के 8, रीजनल कमेटी मेंटर के 15 लाख के 13, जोनल कमेटी मेंबर में 10 लाख के 11, सब जोनल कमेटी मेंबर के 5 लाख के 12, एरिया कमेटी मेंबर में दो लाख के 9, जबकि साधारण सदस्यों में एक लाख के 20 नक्सलियों के नाम हैं। इसमें सीपीआई माओवादी, पीएफआई, जेजेएमपी और टीपीसी के उग्रवादी शामिल हैं।

आईजी ऑपरेशन अमोल वी होमकर ने बताया कि सीपीआई माओवादी, पीएलएफआई, जेजेएमपी, टीपीसी के उग्रवादियों की इनाम की सूची में संशोधन जारी है। उनकी क्षमता के अनुसार ही इनामी राशि निर्धारित की गई है। सूचना देने वाले इसके हकदार होंगे।