DA Image
26 मई, 2020|12:42|IST

अगली स्टोरी

आईआईटी धनबाद में मुरादाबाद के पीएचडी छात्र ने की खुदकुशी

Dial, youth, suicide

आईआईटी-आईएसएम धनबाद के पीएचडी छात्र (जेआरएफ) ने शुक्रवार की अल सुबह फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जैसपर हॉस्टल के बी-ब्लॉक के रूम नंबर-449 में रहने वाला मुरादाबाद का रंजन राठी मैकेनिकल इंजीनियरिंग में रिसर्च कर रहा था। घटना के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। छात्र के मोबाइल को जब्त कर लिया गया है। पुलिस के निर्देश पर पीएमसीएच में सुबह 9.15 बजे शव का पोस्टमार्टम कराया गया। उसके परिजनों के देर रात तक मुरादाबाद से धनबाद पहुंचने की संभावना है। छात्र रंजन राठी के दोस्तों से भी पुलिस पूछताछ कर रही है।

सुबह पौने चार बजे मां ने दोस्तों को फोन कर बात कराने को कहा : रंजन राठी का रूम जैसपर हॉस्टल के बी ब्लॉक में चौथी मंजिल पर है। गुरुवार को उसका रूम पार्टनर रांची गया था। चर्चा है कि देर रात को उसके रूम पार्टनर के मोबाइल पर फोन करने के बाद बात नहीं होने पर पौने चार बजे रंजन की मां पूनम राठी ने उसके दूसरे दोस्तों को फोन कर बात कराने को कहा। दोस्त उसके कमरे के पास पहुंचे और आवाज दी। छात्रों के आवाज देने के बाद भी जब रूम का दरवाजा नहीं खुला तो सुरक्षा गार्ड को सूचना दी गई। सुरक्षा गार्ड ने वरीय सुरक्षा अधिकारी राम मनोहर व अन्य को सूचना दी। साढ़े चार बजे के बाद यह सूचना आग की तरह फैली। आईआईटी निदेशक प्रो. राजीव शेखर, उपनिदेशक प्रो.जेके पटनायक, डीएसडब्ल्यू प्रो. एमके सिंह, वरीय सुरक्षा अधिकारी राम मनोहर, सुरक्षा अधिकारी केके बनर्जी व अन्य अधिकारी व वरीय शिक्षक पहुंचे। उसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस के पहुंचने के बाद शव को फंदे से उतारा गया। परिजनों को मामले की सूचना दी गई। प्रबंधन ने अपने स्तर से भी जांच शुरू कर दी है। 

जुलाई में लिया था पीएचडी में एडमिशन :

रंजन राठी के पिता उदयभान सिंह राठी मुरादाबाद में ही काम करते हैं। रंजन ने बीटेक एमआईटी मुरादाबाद और एमटेक आईआईटी-आईएसएम धनबाद से की। उसके बाद 28 जुलाई को पीएचडी (जेआरएफ/ जूनियर रिसर्च फेलोशिप) में नामांकन लिया था। आत्महत्या के कारणों को लेकर स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पा रही है। निदेशक व अन्य अधिकारियों के रंजन के पिता से बात कर उन्हें ढांढस बंधाया।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Moradabad PhD student suicide in IIT Dhanbad