ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड के ये 4 MLA बन गए सांसद, BJP-JMM ये विधायक जाएंगे दिल्ली

झारखंड के ये 4 MLA बन गए सांसद, BJP-JMM ये विधायक जाएंगे दिल्ली

Jharkhand Lok Sabha Election Result 2024: झारखंड में लोकसभा चुनावों में 12 विधायक चुनावी मैदान में थे। इन 12 विधायकों में से चार अब सांसद बन गए हैं। अब ये सभी विधायक दिल्ली जाएंगे।

झारखंड के ये 4 MLA  बन गए सांसद, BJP-JMM ये विधायक जाएंगे दिल्ली
lok sabha election results 2024 bjp-jmm 4 mlas of jharkhand became mp will go to delhi
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,रांचीWed, 05 Jun 2024 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand Lok Sabha Election Result:  झारखंड में लोकसभा चुनावों में 12 विधायक चुनावी मैदान में थे। इन 12 विधायकों में से चार अब सांसद बन गए हैं। झारखंड में इन चुनावों में भाजपा को झटका लगा है। चुनावों के परिणाम भाजपा की उम्मीदों के उलट आए। पिछले चुनावों में एक सीट पर रहने वाली जेएमएम को तीन, कांग्रेस को दो सीटों पर जीत मिली। हालांकि, इंडिया गठबंधन की सीटें भाजपा से कम रहीं। इन चुनावों में दो भाजपा विधायकों और दो जेएमएम विधायकों को जीत मिली है।

इन चुनावों में 'इंडिया’ गठबंधन ने सात मौजूदा विधायकों को चुनाव मैदान में उतारा था, जिसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने चार, कांग्रेस ने दो और भाकपा (माले) ने एक विधायक को प्रत्याशी बनाया था। वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तीन विधायकों को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया था। झामुमो के दो बागी विधायकों ने भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था।

कौन-कौन जाएगा दिल्ली
मंगलवार को घोषित चुनाव नतीजों के अनुसार झामुमो विधायकों जोबा माझी और नलिन सोरेन और भाजपा विधायकों दूलु महतो और मनीष जायसवाल ने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की। मनोहरपुर से झामुमो विधायक जोबा माझी ने सिंहभूम में भाजपा की अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी गीता कोरा को 1.68 लाख मतों के भारी अंतर से हराया। ये चारों विधायक अब दिल्ली में स्थित लोकसभा में अपनी-अपनी सीटों का प्रतिनिधित्व करेंगे।

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोरा लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा में शामिल हो गई थीं। दुमका में शिकारीपाड़ा विधानसभा सीट से झामुमो के सात बार विधायक रहे नलिन सोरेन ने भाजपा की सीता सोरेन को 22,527 मतों से हराया। सीता सोरेन जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी हैं।

भाजपा की ओर से धनबाद-बाघमारा से विधायक दूलु महतो ने कांग्रेस की अनुपमा सिंह को 3.31 लाख मतों से हराकर धनबाद लोकसभा सीट जीती। हजारीबाग में भाजपा विधायक मनीष जायसवाल ने कांग्रेस के जेपी पटेल को 2.76 लाख मतों के अंतर से हराया।