DA Image
28 फरवरी, 2021|9:10|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन : मस्जिद में छिपकर रह रहे 10 विदेशी नागरिकों को भेजा जेल 

                                                                            72

झारखंड के धनबाद में गोविंदपुर आसनबनी मस्जिद में छिपकर रह रहे 10 इंडोनेशियाई नागरिकों को पुलिस ने रविवार को कोर्ट में पेश किया। कोर्ट के आदेश पर सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया। गोविंदपुर थाना में सभी 10 नागरिक के खिलाफ वीजा नियम के उल्लंघन से संबंधित मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। विदेशी नागरिकों के अलावा महाराष्ट्र के ठाणे से उनके साथ आये दो गाइड तथा आसनबनी मस्जिद के सदर और सचिव को भी इस कांड में आरोपी बनाया गया था, लेकिन उन चारों को अभी जेल नहीं भेजा गया है।

फॉरेनर्स एक्ट के तहत वीजा उल्लंघन के साथ-साथ इन आरोपियों के खिलाफ लॉकडाउन के नियम का पालन नहीं करने तथा महामारी अधिनियम की धाराएं भी लगाई गईं थीं। सभी आरोपियों को पुलिस अभिरक्षा में आईआईटी आईएसएम में कड़ी निगरानी के बीच क्वारंटाइन पर रखा गया था। गोविंदपुर थाना के प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टर मुनेश तिवारी की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। क्वारंटाइन अवधि पूरी होने के बाद आरोपियों का कोरोना टेस्ट कराया गया। रिपोर्ट निगेटिव आते ही उन्हें जेल भेज दिया गया।

बिना पुलिस को सूचना दिए करते रहे धर्म का प्रचार
इंडोनेशियाई नागरिक पर्यटन वीजा पर भारत भ्रमण के लिए आए थे। इन्होंने आसनबनी मस्जिद में शरण ली थी, लेकिन इसकी जानकारी मस्जिद के सदर गुलाम मुस्तफा और सचिव गोविंदपुर रंगडीह निवासी शौकत अंसारी ने थाने में नहीं दी। इन लोगों ने पहले दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसके बाद वहां से 29 फरवरी को सभी धनबाद पहुंचे। यहां आकर गोमो बाजार लोको मस्जिद, भुइयांचितरा गोमो मस्जिद, भूली न्यू आजाद नगर में स्थित खेरूनिशा मस्जिद, कबीडीह तोपचांची मस्जिद, भदरीचक कतरास मस्जिद, भोलीडीह तेतुलमारी मस्जिद, मस्जिद ए बिलाल झरिया मस्जिद तथा भितिया मस्जिद में जमात लगाकर धर्म प्रचार किया। 23 मार्च को सभी आसनबनी मस्जिद पहुंचे थे। 24 मार्च को गोविंदपुर पुलिस ने मस्जिद में दबिश देकर सबको बरामद किया था।

इन्हें भेजा गया जेल
इंडोशिया से आए अंधिका फहमी, मोहम्मद रिजकी हिदायह, मोहम्मद यूसुफ इस्कंदर, सतरिया बायु आदिक पुतरा, अहमद ओंटे, अब्दुल्लो सुदियाना, उनदाग सुपरमैन, अखमद  हमजाह, नसरुद्दीन तथा तौफीक सगाला लबाबा को रविवार को जेल भेजा गया। महाराष्ट्र ठाणे डाइगर शिवड़ी नगर से आए गाइड जफ्फार इस्लामुद्दीन मुंशी इशाक तथा मसूद खान तथा आसनबनी के सदर गुलाम मुस्तफा व सचिव शौकत अंसारी को भी जल्द ही पुलिस जेल भेजेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lockdown 10 foreign nationals hiding in mosque sent to jail jharkhand dhanbad