ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडलातेहारः कुएं से पंप निकालते समय बड़ा हादसा, जहरीली गैस से पिता-पुत्र सहित तीन की मौत

लातेहारः कुएं से पंप निकालते समय बड़ा हादसा, जहरीली गैस से पिता-पुत्र सहित तीन की मौत

लातेहार जिले के बालूमाथ प्रखंड के पाल्ही गांव में गुरुवार को दर्दनाक हादसा हुआ। कुएं के अंदर लगे डीजल पंप बंद करने के दौरान बाप-बेटे और भतीजे की दम घुटने से मौत हो गई। इस घटना के बाद गांव में कोहराम...

लातेहारः कुएं से पंप निकालते समय बड़ा हादसा, जहरीली गैस से पिता-पुत्र सहित तीन की मौत
बालूमाथ (लातेहार)। प्रतिनिधिThu, 11 Mar 2021 10:26 PM
ऐप पर पढ़ें

लातेहार जिले के बालूमाथ प्रखंड के पाल्ही गांव में गुरुवार को दर्दनाक हादसा हुआ। कुएं के अंदर लगे डीजल पंप बंद करने के दौरान बाप-बेटे और भतीजे की दम घुटने से मौत हो गई। इस घटना के बाद गांव में कोहराम मच गया। ग्रामीण समझ चुके थे कि डीजल पंप के चलने से कुएं के अंदर जहरीला गैस और धुंआ भर गया है। इसलिए उन्होंने तीनों को निकालने के लिए झग्गर का इस्तमाल किया। तीनों को बाहर निकाला गया। इसके बाद तीनों को सीएचसी बालूमाथ लाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

पंप से निकला गैस बना मौत का कारण
जिस कुएं में हादसा हुआ उसका व्यास कम है और गहराई 40 फीट है। पानी नीचे होने के कारण पंप को कुएं के अंदर लटका कर चलाया जा रहा था। ग्रामीणों ने बताया कि सीमोन टोप्पो ने दो घंटे तक मशीन चलाकर सब्जी का पटवन किया। पटवन समाप्त होने के बाद वे मशीन बंद करने रस्सी के सहारे नीचे उतरे। उन्होंने बेटे आशीष को भी सेक्शन पाइप पकड़ने के लिए नीचे उतरने को कहा। पर जैसे ही दोनों पंप के पास पहुंचे बेहोशी छाने लगी। दोनों ही पानी में गिर पड़े। सीमोन का छोटा बेटा ऊपर से यह देख रहा था। उसने दौड़कर अपने चचेरे भाई अनूप को यह खबर दी। अनूप दो रस्सी लेकर कुएं में उतरा, उसने एक रस्सी आशीष को बांध भी दी। पर न तो सीमोन को रस्सी बांध सका न खुद को ही रस्सी से बांध कर बचा सका। गैस की चपेट में आकर वह भी बेहोश होकर पानी में गिर पड़ा। खबर मिलते ही पूरा गांव दौड़ पड़ा। तीनों को झग्गर के सहारे कुएं से बाहर निकाला गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें