DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड: मानसून लेट होने से इस बार गर्मी की मियाद बढ़ेगी

heat waves  symbolic image

झारखंड में इस बार गर्म मौसम की मियाद बढ़ने का अनुमान है। यह अनुमान मानसून के लेट होने की संभावना से लगाया जा रहा है। झारखंड में मानसून 20 से 25 जून तक आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। ऐसी स्थिति में झारखंड वासियों को इस बार भीषण गर्मी की लंबी अवधि का सामना करना पड़ सकता है। झारखंड के अधिकांश जिलों का तापमान 40 डिग्री से. के करीब होगा। जबकि मेदिनीनगर का तापमान 41 के करीब रहने की संभावना है। हालांकि इस दौरान प्री मॉनसून की गतिविधियां भी सक्रिय रहेंगी। समय-समय पर तेज हवा के साथ अल्प बारिश होगी। लेकिन इससे गर्मी को एकाध दिनों के लिए ही प्रभावित कर सकेगी।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस बार छह जून को केरल तट पर मानसून के दस्तक देने की संभावना व्यक्त की गई है। केरल में मानसून आने की सामान्य अवधि 28 मई से लेकर चार जून तक है। इस लिहाज से मानसून लेट हो चुका है। केरल तट पर मानसून प्रवेश के बाद झारखंड तक आने में इसे कम से कम 12 से 15 दिन लगते हैं। यहां मानसून प्रवेश की सामान्य अवधि आठ से 15 जून के बीच है। लेकिन इस बार इसके 20 जून के बाद ही झारखंड प्रवेश की संभावना है।

तापमान 40 के करीब रहने की संभावना
इस बार जून माह में सामान्य तापमान के औसत में वृद्धि की संभावना है। यह चार से पांच डिग्री तक बढ़ सकता है। खासकर मेदिनीनगर, चतरा, गढ़वा, लातेहार, कोडरमा, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसांवा, धनबाद, पाकुर आदि जिलों तापमान तापमान 40 डिग्री के करीब हो सकती है। राजधानी रांची में जून के महीने के औसत तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस है। यह बढ़ कर 38 से 39 डिग्री के करीब हो सकती है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. एसके कोटाल झारखंड में मानसून आगमन का पूर्वानुमान इसके केरल तट से टकराने के बाद ही किया जा सकता है। इस समय कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा। झारखंड में मानसून आने की सामान्य अवधि 8 से 15 जून के बीच है। लेकिन इस बार कुछ विलंब हो सकता है। इस दौरान बारिश नहीं होने से गर्मी बढ़ेगी। लेकिन समय-समय पर प्री मानसून की गतिविधियां समय-समय पर गर्मी से राहत दे सकती है। 

जून में संभावित अधिकतम तापमान (डिग्री)
शहर        औसत तापमान        संभावित तापमान
रांची                 33.4                    38.0
जमशेदपुर         36.0                    40.0
डालटनगंज        37.8                    41.0

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Late monsoon will increase the weather temperature of Jharkhand