ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडचारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव का बयान कल

चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव का बयान कल

चारा घोटाले के सबसे बड़े मामले में आरोपी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद को गुरुवार को 24 साल बाद करीब 22 सवालों के जवाब अदालत को देने होंगे। ये सवाल डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपए की...

चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव का बयान कल
संवाददाता, रांची। Wed, 15 Jan 2020 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

चारा घोटाले के सबसे बड़े मामले में आरोपी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद को गुरुवार को 24 साल बाद करीब 22 सवालों के जवाब अदालत को देने होंगे। ये सवाल डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपए की अवैध निकासी एवं मुख्यमंत्री काल में किए गए भ्रष्टाचार से जुड़े होंगे। लालू प्रसाद को सभी सवालों के जवाब अदालत को देने हैं।

सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एसके शशि की अदालत ने मंगलवार को लालू प्रसाद के बयान की तारीख 16 जनवरी निर्धारित की। तारीख निर्धारित होने के बाद अदालत ने बिरसा मुंडा केन्द्रीय कारा होटवार के जेल अधीक्षक को लालू प्रसाद को भेजने का निर्देश दिया। वर्तमान में लालू प्रसाद रिम्स में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। लालू प्रसाद चारा घोटाले के पांच मामलों में आरोपी हैं। चार मामलों में फैसला आ चुका है। चारों मामले में साढ़े तीन साल से 14 साल की सजा सुनायी गई है, जिसकी सजा लालू काट रहे हैं। जानकारी हो कि कांड संख्या आरसी 47ए/96 मामले में वर्तमान में लालू समेत 111 आरोपी ट्रायल फेस कर रहे हैं। इनमें से 109 आरोपियों के बयान दर्ज किए जा चुके हैं। एक आरोपी डॉ. शिवनंदन प्रसाद बीमार चल रहे हैं। गुजरात में इलाजरत हैं।

सीबीआई ने 575 गवाहों को किया है प्रस्तुत 
चारा कांड संख्या आरसी 47ए/96 मामले में लालू प्रसाद समेत अन्य 111 आरोपियों के आरोप साबित करने के लिए सीबीआई ने कुल 575 गवाहों को प्रस्तुत किया है। इन्हीं गवाहों की गवाही के आधार पर लालू प्रसाद के भाग्य का फैसला होगा। अभियोजन साक्ष्य बंद होने के बाद अदालत आरोपियों का बयान दर्ज कर रहा है, जो लालू के बयान के साथ बंद हो जाएगा। 

आगे क्या
बयान दर्ज की न्यायिक प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अदालत आरोपियों को अपने बचाव में गवाह प्रस्तुत करने का मौका देती है। इसमें कई आरोपियों ने गवाह प्रस्तुत करने की बात कही है। चारा घोटाले के अन्य चार मामले में बयान के बाद लालू प्रसाद बचाव में गवाह उतार चुके हैं। संभवतः इस मामले में भी लालू गवाहों की सूची अदालत को सौंप सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें