ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडबिना सहारे के खड़े भी नहीं हो पा रहे लालू प्रसाद, शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव को लेकर डॉक्टर परेशान

बिना सहारे के खड़े भी नहीं हो पा रहे लालू प्रसाद, शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव को लेकर डॉक्टर परेशान

रिम्स के पेइंगवार्ड में भर्ती लालू प्रसाद यादव के घुटने के घाव में सुधार है। सूजन कम हुआ है और दर्द में भी राहत है। बावजूद इसके, उनकी स्थिति अच्छी नहीं है। वह अकेले खड़े भी नहीं हो पा रहे हैं। चलना...

बिना सहारे के खड़े भी नहीं हो पा रहे लालू प्रसाद, शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव को लेकर डॉक्टर परेशान
रांची, हिन्दुस्तान ब्यूरोWed, 21 Nov 2018 09:33 PM
ऐप पर पढ़ें

रिम्स के पेइंगवार्ड में भर्ती लालू प्रसाद यादव के घुटने के घाव में सुधार है। सूजन कम हुआ है और दर्द में भी राहत है। बावजूद इसके, उनकी स्थिति अच्छी नहीं है। वह अकेले खड़े भी नहीं हो पा रहे हैं। चलना फिरना तो बिलकुल ही बंद है। पिछले एक पखवाड़े से उनका शुगर लेवल लगातार घटता बढ़ता रहता है। इसको लेकर उनका इलाज कर रहे डॉक्टर भी परेशान हैं। 

डॉ उमेश प्रसाद का कहना है कि एक दिन में तीन-तीन बार इंसुलिन देने के बावजूद उनका ब्लड शुगर कंट्रोल तो होता है, लेकिन स्थिर नहीं रहता है। ऊपर से इंफेक्शन का असर अगर हृदय तक पहुंच गया तो यह जानलेवा साबित हो सकता है। इन्फेक्शन एवं क्रिएटनिन का स्तर क्या है इसका पता गुरुवार को जांच के बाद ही पता चल पाएगा। डॉक्टरों का कहना है कि शारीरिक (बीमारी) व पारिवारिक तनाव के कारण वह डिप्रेशन और ऑटोनोमिक न्यूरोपैथी सिंड्रोम के शिकार होते जा रहे हैं। 
रिम्स में नहीं हैं किडनी रोग के विशेषज्ञ
लालू प्रसाद को केवल शुगर की ही समस्या नहीं है। वह सीकेडी (क्रोनिक किडनी डिजीज) स्टेज थ्री के मरीज हैं। हार्ट का वाल्व बदला जा चुका है। किडनी की खराबी के उपचार के लिए रिम्स में नेफ्रोलॉजिस्ट नहीं हैं। हालांकि, रिम्स अधीक्षक डॉ विवेक कश्यप कहते हैं कि उनका उपचार कोर्ट के निर्देश पर एशियन हार्ट इंस्टीच्यूट, मुम्बई के गाईडलाईन के अनुसार हो रहा है। रिम्स में डायलेसिस सेंटर के इंचार्ज डॉ संजय सिंह बढते क्रिएटनिन के स्तर और जीएफआर (ग्लोब्यूनल फिल्ट्रेशन रेट) के कम होने को स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं मानते। डॉ संजय सिंह के अनुसार यदि बीमार व्यक्ति का किडनी ठीक से काम नहीं करता है तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में दिक्कत होती है। कई बार तो सामान्य सा दिखने वाला ब्लड शुगर लेवल भी सामान्य नहीं होता। 
इन बीमारियों से ग्रस्त हैं लालू प्रसाद
-सीकेडी स्टेज-3 के मरीज हैं
-किडनी सामान्य से आधा कर रहा है काम
-अनियंत्रित डायबिटीज के मरीज हैं
-दिल के मरीज भी हैं, वाल्व रिप्लेसमेंट हो चुका है
-किडनी में हैं प्वाइंट 9 एमएम का स्टोन है
-प्रोस्टेट की भी है समस्या 

.


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें