DA Image
1 जुलाई, 2020|5:39|IST

अगली स्टोरी

राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ के अध्यक्ष बने कुमार जयमंगल

फुसरो में आयोजित राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ की केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक में इंटक सचिव कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह को सर्वसम्मति से संघ का अध्यक्ष चुन लिया गया। ये अभी संघ में संयुक्त महामंत्री थे। इंटक महामंत्री के साथ-साथ राकोमसं के अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद सिंह के निधन के बाद एक माह से अधिक समय से अध्यक्ष पद रिक्त पड़ा था। अध्यक्षता संघ के कार्यकारी अध्यक्ष सह पूर्व मंत्री ओपी लाल ने की। संघ के महामंत्री एके झा ने संचालन किया। बैठक की शुरुआत में राजेंद्र प्रसाद सिंह की तस्वीर पर सभी ने श्रद्धासुमन अर्पित किया।

इंटक अध्यक्ष ने मोबाइल से दिया संदेश :  इंटक अध्यक्ष डॉ. जी संजीवा रेड्डी ने मोबाइल से संदेश संबोधन दिया। कहा कि कोयला उद्योग को निजीकरण से बचाने व मजदूरों के अधिकार की रक्षा करने की अहम जिम्मेवारी कंधे पर है। दो जुलाई से कोल इंडिया में आहूत हड़ताल को हर हाल में ऐतिहासिक बनाना है। सार्वजनिक क्षेत्रों को निजीकरण करने तथा मजदूरों के अधिकारियों का हनन करने से केंद्र सरकार को रोकना है।

संघ के अन्य पदाधिकारियों में : संघ के कार्यकारी अध्यक्ष में पूर्व मंत्री ओपी लाल, पूर्व मंत्री मन्नान मल्लिक, ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह, गिरजा शंकर पांडेय व अजीब लाल शर्मा, उपाध्यक्ष में रामप्रीत प्रसाद यादव, महेन्द्र प्रसाद सिंह, मिथिलेश कुमार सिंह व सूरजपत सिंह, संयुक्त महामंत्री बीपी अम्बष्ठ, एनपी सिंह, श्यामल कुमार सरकार, महेन्द्र विश्वकर्मा, सर्वेश प्रसाद, रंधीर सिंह, एल यादव, अरूण कुमार सिंह, शकील अहमद, एसके साही, गोपाल सिंह व एनके शर्मा, सचिव में भगीरथ सिंह, सुरेन्द्र यादव, राम लखन सिंह, कयूम खान व रवि चौबे, संगठन सचिव सीपी संतन, बीरेन्द्र सिंह, हरेन्द्र प्रसाद सिंह, शिवनंदन चौहान, बिजय कुमार सिंह, संतोष सिंह, विजय चौबे, राजू यादव, अंजनी त्रिपाठी, आरके ठाकुर, पीएन तिवारी, रामचंद्र पासवान, रंजन सिंह रजा, सुरेन्द्र बहादुर सिंह, रामवृक्ष यादव, विद्यापति सिंह, मो मोइनुद्दीन सहित कार्यकारी सदस्य थे।

राकोमसं की बगिया को सजाए रखूंगा : अध्यक्ष बनने के बाद कुमार जयमंगल ने कहा कि इस बगिया को सजाए रखूंगा। पिता की जगह तो कभी नहीं ले सकता, पर यह तो जरूर है कि उनके पद चिह्नों पर चलते हुए व संघ के वरीय पदाधिकारियों के मार्गदर्शन में कनीय पदाधिकारियों व सदस्यों का साथ लेकर संगठन को सशक्त बनाऊंगा। दिसंबर के पार होते-होते धनबाद में संघ का अपना घर होगा। यह भी कहा कि आगामी हड़ताल को लेकर इंटक व राकोमसं के ऊपर अहम जिम्मेवारी है। अगर अन्य चारों केंद्रीय ट्रेड यूनियन पीछे भी हुए तो इंटक अकेले ही केंद्र सरकार व प्रबंधन को अपनी ताकत एहसास कराएगा। 

मोबाइल से ही अनूप सिंह को समर्थन : संघ के इस केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक में किन्हीं कारणों से अनुपस्थित रहे कई पदाधिकारियों ने मोबाइल से ही अनूप सिंह को समर्थन दिया। इनमें संघ के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. सरफराज अहमद, उपाध्यक्ष एसएस जामा, संगठन सचिव संतोष कुमार महतो आदि थे।

वंशवाद को लेकर जताया विरोध : संघ के उपाध्यक्ष केबी सिंह ने संबोधन में कहा कि मजदूर आंदोलन में वंशवाद बहुत बड़ा खतरा है। इसकी जड़ पर आघात है। इससे ज्यादा मुझे और कुछ कहने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि इतना कहते ही चंद मिनट के लिए हॉल में हंगामा का माहौल हो गया।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Kumar Jayamangal becomes president of National Colliery Mazdoor Union