DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जेपीएससी की नियमावली से सुधरेगी आरक्षण नीति

jpsc

झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) आरक्षण नीति में सुधार कर प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा लेने की तैयारी कर रहा है। नई नियमावली से सभी कमियों को दूर करने की कोशिश की जा रही है, ताकि किसी तरह का कोई सवाल खड़ा ना हो सके। आयोग की परीक्षा समिति की बैठक में इन सारे पहलुओं को लेकर चर्चा की गई है। मालूम हो कि पिछले दो जेपीएससी परीक्षाओं में आरक्षण नीति को लेकर अभ्यर्थियों ने कई सवाल उठाए थे। सड़क से लेकर सदन तक इन मुद्दों पर सवाल उठे थे। फिलहाल छठे जेपीएससी का मामला न्यायालय में लंबित है। 


छह राज्यों की नियमावली का हो रहा अध्ययन : 
आयोग छह राज्यों की नियमावली को लेकर मंथन कर रहा है, जिसके बाद नियमावली को अंतिम रूप दिया जाएगा। आयोग के सचिव रणेंद्र कुमार के मुताबिक दक्षिण भारत के कुछ राज्यों व छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की नियमावली का तुलनात्मक अध्ययन किया जा रहा है। इसके बाद जो बातें यहां के संदर्भ में सटीक बैठेगी, उसे तैयार कर कार्मिक विभाग को भेजा जाएगा। 


पांचवी जेपीएससी परीक्षा से उठ रहा सवाल : 
अभी तक बिहार के नियमों का पालन किया जा रहा था। इसमें भी कई बार आरक्षण नीति को दरकिनार कर दिया गया। छठी जेपीएससी की परीक्षा में पीटी में आरक्षण नीति नहीं अपनायी गई, जिसके बाद छात्रों का गुस्सा आंदोलन का रूप ले लिया। विभाग ने पहले कहा कि वो बिहार के नियमों का पालन कर रहा है, लेकिन जब मामला तूल पकड़ने लगा तो विभाग अपने नियम की बात करने लगा। छठे जेपीएससी का अभ्यर्थी अनिल पन्ना बताते हैं कि 2018 में कमेटी बनायी गई और विभिन्न राज्यों का दौरा कर नियमों को देखा गया। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जब पहली से चौथी जेपीएससी परीक्षाओं में सभी चरणों में आरक्षण नीति अपनायी गई तो फिर इसे पांचवें व छठे में क्यों नहीं अपनाया गया। कमेटी की सिफारिशों को लागू भी नहीं किया गया।   


क्या होगा फायदा :
जो अभ्यर्थी आरक्षण कोटे से आते हैं, उन्हें पहली से चौथी जेपीएससी परीक्षाओं की तरह परीक्षा के सभी चरणों में लाभ मिलेगा। आरक्षण का प्रावधान प्रारंभिक परीक्षा से लेकर अंतिम परीक्षा तक समान रूप से लागू होगा। इसके पहले पांचवीं जेपीएससी परीक्षा में सिर्फ अंतिम परीक्षा में आरक्षण की सुविधा दी गई थी। इसे लेकर अभ्यर्थियों ने विरोध किया था और इसके खिलाफ अदालत गए। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:JPSC Reservation Policy will be Improved by its new Manual