Jogodih village of Peg Even today people drink water of the pit the material not arrived due to the shabby road all toilets incomplete - विकास से दूर झारखंड के इस गांव में आज भी गड्ढे का पानी पीते हैं लोग, सभी शौचालय अधूरे DA Image
6 दिसंबर, 2019|11:23|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विकास से दूर झारखंड के इस गांव में आज भी गड्ढे का पानी पीते हैं लोग, सभी शौचालय अधूरे

1 / 3

2 / 3

3 / 3

PreviousNext

विकास की चमक-दमक से दूर अड़की पंचायत के जोजोडीह गांव में आज भी मूलभूत सुविधाएं उपलबध नहीं हैं। हालत यह है कि यहां पीने का साफ पानी भी मयस्सर नहीं है। लोग छोटे-छोटे गड्ढों से पानी निकालकर पीने को विवश हैं। प्रखंड मुख्यालय अड़की से लगभग आठ किमी दूर जोजोडीह गांव की जब पड़ताल की गई तो सामने आया कि इस गांव तक पहुंचने के लिए सड़क इतनी जर्जर है कि बाइक भी आधे किलोमीटर पहले ही रोक देनी पड़ती है। पैदल ही गांव में जाना पड़ता है। 

सोलर जलापूर्ति योजना खराब
गांव में जाने वाली सड़क के किनारे ही मनसा घाट है। जहां एक पहाड़ी नाला है और उसपर गांव के लोगों ने मिट्टी का बांध बनाया है। यहां पर दो फीट व्यास और एक फीट गहरा स्थान है, जिससे हमेशा नाले का पानी बहता रहता है। यहां गांव के कुछ लोग पीने के लिए पानी भरते देखे गए। पानी भर रही सुशीला देवी ने बताया कि गांव के लोग इसी गड्ढे का पानी पीते हैं। वर्ष 2014-15 में यहां सोलर आधारित जलापूर्ति योजना लगी थी, जो खराब है।  एक चापानल भी है, लेकिन वहां कुछ ही लोग पानी लेने जाते हैं।  

जर्जर सड़क के कारण नहीं पहुंची सामग्री, सभी शौचालय अधूरे
जोजोडीह में बन रहे सभी शौचालय अधूरे हैं। ग्रामप्रधान पांडू मुंडा कहते हैं गांव तक जाने के लिए सड़क नहीं है। कई बार आवेदन दिया गया, लेकिन सड़क नहीं बनी। सड़क नहीं रहने के कारण सामग्री गांव तक नहीं पहुंच पाती है। शौचालय निर्माण का कार्य अधूरा रहने का मुख्य कारण यही है। इस गांव के सभी लोग अभी भी खुले में शौच जाते हैं। 

 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jogodih village of Peg Even today people drink water of the pit the material not arrived due to the shabby road all toilets incomplete