DA Image
22 नवंबर, 2020|12:21|IST

अगली स्टोरी

झारखंड : डायन का आरोप लगा युवक की लाठी-डंडे से पीट-पीटकर हत्या

                                                                                                -                             -

दुमका के जरमुंडी प्रखंड स्थित कुशमाहा गांव में गुरुवार देर रात डायन बताकर 45 वर्षीय व्यक्ति सुखू बास्की को गोतिया ने लाठी-डंडा से पीट-पीटकर हत्या कर दी। इस मामले में पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। मृतक सुखू बास्की की पत्नी पकू मूर्मू के फर्द बयान पर जरमुंडी थाना में डायन प्रथा प्रतिषेध अधिनियम के तहत कुशमाहा गांव के बाबूराम बास्की सहित 6 लोगों पर पति की हत्या करने की प्राथमिकी दर्ज कराई है। 

मृतक की पत्नी पकू मुर्मू ने पुलिस को दिए गए फर्द बयान में बताया है कि गुरुवार की शाम को उसके पति सुखू बास्की से मिलने निर्मल पुजहर आया था। कुछ देर बाद निर्मल पुजहर और उसके पति घूमने निकल गए। थोड़ी देर बाद हल्ला हुआ कि उसके पति सुखू बास्की को  बाबूराम बास्की एवं उसके परिवार के लोग घर में ले जाकर मारपीट कर रहे हैं। पकू मुर्मू दौड़ते हुए बाबूराम बास्की के घर पहुंची तो देखा कि बिनोद बास्की, बाबूराम बास्की, मोहन बास्की व प्रदीप बास्की, सुनील मरांडी एवं राजेश सोरेन ताबड़तोड़ सुखू बास्की उर्फ घाडो को लाठी-डंडे एवं लोहे के रॉड से पीट रहे थे। 

आरोपियों ने निर्मल पुजहर को भी बांध कर रखा था। पकू मुर्मू बीच-बचाव करने गई तो आरोपियों ने उसे भी मारने के लिए दौड़ाया और पकड़ने का प्रयास किया। इसी बीच कुछ ग्रामीण पहुंचे और पकू मौके से भागकर पैदल अपने मायके पहुंची। वहां से ग्रामीणों को साथ लेकर पकू मुर्मू जरमुंडी थाना पहुंची तथा घटना की जानकारी दी और पुलिस को लेकर घटनास्थल पर पहुंची। पुलिस घायल सुखू बास्की को इलाज के लिए जरमुंडी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंची। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मामला डायन बिसाही का बताया जाता है। 

मृतक की पत्नी पकू मुर्मू ने बताया कि उसके गोतिया बाबूराम बास्की द्वारा अक्सर सुखू बास्की पर डायन बिसाही होने का आरोप लगाया करता था। आरोपी के एक पुत्र की पिछले साल किसी कारणवश मौत हो गई थी और दूसरा एक अन्य पुत्र इन दिनों बीमार है। ओझागुनी के चक्कर में पड़कर आरोपी परिवार सुखू बास्की एवं उसकी पत्नी को जिम्मेदार मानने लगा। पकू मुर्मू ने बताया कि कुछ दिनों पूर्व बाबूराम बास्की हाथ में कुल्हाड़ी और डंडा लेकर मृतक के घर के आस-पास  घूम रहा था। वह बोल रहा था कि सुखू बास्की डायन है। उसने उसके बड़े बेटे को खा लिया है। अब छोटे बेटे को भी खा रहा है।

आरोपी को भेजा जेल : जरमुंडी थाना प्रभारी सत्येंद्र सिंह ने कहा कि डायन के आरोप में 45 वर्षीय व्यक्ति की हत्या कर दी गई। हत्या के मामले में छह आरोपियों को गिरफ्तार कर केन्द्रीय कारा भेज दिया गया है। गुरुवार की देर रात में यह घटना हुई थी। सभी के विरुद्ध हत्या की प्राथमिकी दर्ज की गई है।
 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jharkhand: Young man accused of witch beating with sticks and sticks