ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कल से झमाझम बारिश के आसार; IMD का येलो अलर्ट

झारखंड में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कल से झमाझम बारिश के आसार; IMD का येलो अलर्ट

IMD के अनुसार अगले 48 घंटे में बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव क्षेत्र झारखंड की ओर बढ़ेगा। इससे राज्य में 4 अक्टूबर तक बारिश होगी। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कई हिस्सों में मानसून सक्रिय रहा।

झारखंड में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कल से झमाझम बारिश के आसार; IMD का येलो अलर्ट
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीSat, 30 Sep 2023 09:03 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand Weather: झारखंड में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। बीते कुछ दिनों से कमजोर पड़ चुका मानसून एक बार फिर जोर पकड़ने वाला है। सूबे के विभिन्न हिस्सों में एक से चार अक्टूबर के बीच बारिश के आसार हैं। कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले 48 घंटे में बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव क्षेत्र झारखंड की ओर बढ़ेगा। इससे राज्य में 4 अक्टूबर तक बारिश होगी। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कई हिस्सों में मानसून सक्रिय रहा। रांची के कांके इलाके में सबसे अधिक 45.2 मिमी बारिश हुई। सूबे के कई हिस्सों में बीते दिनों हलकी से माध्यम बारिश भी दर्ज की गई है। अगले कुछ दिनों में बारिश होने से सूबे में अबतक सामान्य से काम बारिश का आंकड़ा सुधर सकता है। 

मौसम विभाग ने झारखंड में मानसून की अवधि एक जून से 30 सितंबर तक निर्धारित की है। बावजूद इस बार मानसून यहां 10 अक्तूबर तक कायम रह सकता है। इसके बाद राज्य से मानसून की वापसी प्रक्रिया शुरू होगी। बताया जा रहा है कि अक्टूबर कि शुरुआत में बारिश की वजह रीट्रीटिंग मानसून (निवर्तित मानसून) है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें