ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में 12 तक भीषण गर्मी और लू का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया कब से मिलेगी राहत 

झारखंड में 12 तक भीषण गर्मी और लू का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया कब से मिलेगी राहत 

jharkhand weather alert: मौसम विभाग ने झारखंड के सभी हिस्सों में 9 से 12 जून तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। संताल परगना में तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंचने की संभावना जताई गई है।

झारखंड में 12 तक भीषण गर्मी और लू का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया कब से मिलेगी राहत 
delhi weather report pti photo
Subodh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीSun, 09 Jun 2024 10:04 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में अभी 12 जून तक लू का कहर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने राज्य के सभी हिस्सों में 9 से 12 जून तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान संताल परगना का तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंचने की संभावना है। वहीं पलामू प्रमंडल समेत चतरा, कोडरमा और हजारीबाग जिले में भी भीषण गर्मी रह सकती है।

इस दौरान रांची समेत राज्य के दक्षिणी भाग में भी अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री वृद्धि की संभावना है। 12 जून तक राज्य में कहीं-कहीं हल्के बादल छा सकते हैं, लेकिन इससे उमसभरी गर्मी और बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार, 13 जून से गर्म पछुआ हवा का रुख बदलेगा। हवा का रुख दक्षिण-पूर्व की ओर से से कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

झारखंड में शनिवार को भी राज्य के अधिकांश हिस्सों में गर्मी रही। संताल के देवघर से लेकर गोड़्डा तक गर्मी बढ़ गई है। यहां करीब 17 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार रहा। सबसे अधिक तापमान देवघर और चतरा में 44.5 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मेदिनीनगर का तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस रहा। रांची का तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बीते 24 घंटों के दौरान गुमला में 26.4 मिमी बारिश हुई। लोहरदगा और गिरिडीह के कुछ इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के आसपास के राज्यों में आसमान साफ रहने से गर्म और पश्चिमी हवा सीधे झारखंड में प्रवेश कर रही है। सूर्य की तीखी तपिश के साथ गर्म हवा आने से तापमान में वृद्धि हो रही है। इसका प्रभाव अगले चार दिनों तक बना रहेगा।
 
मौसम विभाग रांची के निदेशक अभिषेक आनंद ने बताया कि रांची समेत राज्य के सभी हिस्सों में अगले चार दिनों तक गर्म और शुष्क हवा का प्रवाह बना रहेगा। मौसम साफ होने के कारण तापमान में वृद्धि हो रही है। अगले चार दिनों के लिए पूरे झारखंड में उष्ण लहर चलने का अलर्ट जारी किया गया है।