ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में इन पांच दिनों मॉनसूनी बारिश में आएगी तेजी, मौसम विभाग के अपडेट में और क्या-क्या

झारखंड में इन पांच दिनों मॉनसूनी बारिश में आएगी तेजी, मौसम विभाग के अपडेट में और क्या-क्या

Jharkhand weather: झारखंड के कुछ और जिलों सिमडेगा, गुमला और चाईबासा के कुछ हिस्सों में भी मॉनसून प्रवेश हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हुई।

झारखंड में इन पांच दिनों मॉनसूनी बारिश में आएगी तेजी, मौसम विभाग के अपडेट में और क्या-क्या
weather update delhi ncr kashmir himachal snowfall rain alert
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीMon, 24 Jun 2024 06:20 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand weather: झारखंड में मॉनसून के मंगलवार से रफ्तार पकड़ने के आसार हैं। राज्य में 25 से 29 जून के बीच मॉनसूनी बारिश में तेजी आएगी। इसके प्रभाव से राज्य के लगभग सभी जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है। 25 से 27 जून के दौरान संताल के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं। इस दौरान तेज हवाओं को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

कहां कितनी बारिश
इधर, झारखंड के कुछ और जिलों सिमडेगा, गुमला और चाईबासा के कुछ हिस्सों में भी मॉनसून प्रवेश हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। गोड्डा में 28.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड किया गया। वहीं राज्य के अन्य हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई। उधर, चतरा में 11.1 मिमी, चाईबासा में 7.1 मिमी, गुमला में 2.4 मिमी, बोकारो में 2.4 समेत गिरिडीह, लोहरदगा, हजारीबाग आदि जिलों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक झारखंड में अगले 24 घंटों के दौरान मॉनसून की गतिविधि में कमी आ सकती है। उसके बाद अनुकूल स्थिति होने पर राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश होंगे।

उमस भरी गर्मी ने कुछ जिलों में बढ़ाई बेचैनी
मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान गोड्डा, पलामू, गढ़वा आदि जिलों में हल्के बादल छाने से उमस भरी गर्मी भी सताने लगी है। तीन जिलों का तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा। गोड्डा का तापमान सर्वाधिक 40.3 डिग्री रहा। जबकि मेदिनीनगर का अधिकतम 40.2 और गढ़वा का 40.0 डिग्री रहा। जबकि रांची का अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया, रविवार को झारखंड के कुछ और हिस्से में मॉनसून आ चुका है। हालांकि पिछले 24 घंटों के दौरान गोड्डा समेत राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। अगले 24 घंटों के बाद मॉनसून की प्रक्रिया में तेजी आने की संभावना है। इसके बाद राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

जिलों के तापमान (डिग्री में)

गोड्डा 40.3

मेदिनीनगर 40.2

गढ़वा 40.0

पाकुड़ 39.5

सरायकेला 39.0

साहिबगंज 37.9

देवघर 37.8

बोकारो 36.1

चतरा 36.5