ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में बदलने वाला है मौसम, कल एक और पश्चिमी विक्षोभ देगा दस्तक; कई जिलों में होगी बारिश

झारखंड में बदलने वाला है मौसम, कल एक और पश्चिमी विक्षोभ देगा दस्तक; कई जिलों में होगी बारिश

झारखंड के मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने वाला है। 24 फरवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ राज्य में दस्तक देगा। जिससे कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। कहीं-कहीं वज्रपात भी होगा।

झारखंड में बदलने वाला है मौसम, कल एक और पश्चिमी विक्षोभ देगा दस्तक; कई जिलों में होगी बारिश
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,रांचीFri, 23 Feb 2024 09:43 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची समेत पूरे राज्य में शुक्रवार को भी हल्के बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान राज्य में विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश के आसार भी हैं। कहीं-कहीं वज्रपात भी होगा। पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बन्स) के चलते मौसम में हो रहे बदलाव के बीच एक और विक्षोभ 24 फरवरी को दस्तक देने वाला है। इसके चलते 27 फरवरी को राज्य के कई भागों में बारिश होगी। हालांकि 28 फरवरी से मौसम साफ हो सकता है।

कई स्थानों पर छिटपुट बारिश हुई:रांची समेत राज्य के कई हिस्सों में गुरुवार को भी बादल छाए रहे और छिटपुट बारिश भी हुई। सबसे अधिक बारिश पाकुड़ में 12.3 मिमी दर्ज की गई। रांची, देवघर, गोड्डा जिलों में हल्की व छिटपुट बारिश हुई। इसके चलते अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की कमी आयी। वहीं, विभिन्न शहरों का न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री बढ़ गया। 

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक अगले तीन दिन तक मौसम में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं होने वाला है। छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इससे भी यहां का मौसम प्रभावित हो रहा है। अगले 24 फरवरी तक देश के पश्चिमोत्तर हिस्से में यह दस्तक देगा। इसके प्रभाव से 27 फरवरी को झारखंड के कई भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना बन रही है। बारिश होने के बाद यह सर्कुलेशन कमजोर पड़ेगा और राज्य में मौसम साफ होगा।

रांची मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा, 'रांची समेत राज्य के कई हिस्सों पर हल्के बादल छाए रहेंगे। इसके प्रभाव से अगले तीन दिन कहीं-कहीं हल्की बारिश होने के आसार हैं। देश के पश्चिमी-उत्तरी भाग में एक नया विक्षोभ फिर दस्तक देने वाला है। इसके प्रभाव से 27 फरवरी को बारिश होने की संभावना है।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें