ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में फिर बढ़ेगी गर्मी, तीन दिन तक तपिश फिर बारिश के आसार; IMD का येलो अलर्ट

झारखंड में फिर बढ़ेगी गर्मी, तीन दिन तक तपिश फिर बारिश के आसार; IMD का येलो अलर्ट

Jharkhand Weather: झारखंड में तीन से चार दिन तेज गर्मी पड़ेगी। कोल्हान और संताल परगना इलाकों में चार से छह अप्रैल के बीच लू (हीट वेव) चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

झारखंड में फिर बढ़ेगी गर्मी, तीन दिन तक तपिश फिर बारिश के आसार; IMD का येलो अलर्ट
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीWed, 03 Apr 2024 09:10 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand Weather: झारखंड में तीन से चार दिन तेज गर्मी पड़ेगी। कोल्हान और संताल परगना इलाकों में चार से छह अप्रैल के बीच लू (हीट वेव) चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, गुरुवार से रांची तीन दिन तपेगी। छह अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव आएगा। इस दौरान बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के उपर हल्के बादल छाएंगे। कहीं-कहीं गरज के साथ बारिश होने से मौसम में मामूली बदलाव आएगा। हालांकि, पिछले 24 घंटे के दौरान चलनेवाली नम हवा के कारण तापमान में मामूली गिरावट आयी।

जमशेदपुर व पाकुड़ का पारा 39.9 डिग्री 

राज्य में सबसे अधिक तापमान जमशेदपुर और पाकुड़ का रहा। रांची का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, जमशेदपुर और पाकुड़ का अधिकतम तापमान 39.9 व मेदिनीनगर का 39.6 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे के दौरान तापमान गिरने के बाद भी राज्य में तापमान सामान्य से अधिक है। जमशेदपुर में यह करीब दो डिग्री अधिक है। शेष भाग में भी यह कुछ जिलों को छोड़कर एक डिग्री तक अधिक है। जमशेदपुर का न्यूनतम 23.2 डिग्री सबसे अधिक है।

नम हवाओं के कारण राजधानी का एक डिग्री पारा गिरा

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड और पड़ोस राज्यों के वातावरण में मौसम में बदलाव के लक्षण फिलहाल नहीं हैं। पश्चिमी दिशा से आ रही पछुवा हवा का रुख होने के बावजूद बीच-बीच में बदलाव होने से नम हवाएं भी आ रहीं हैं। इससे तापमान में मामूली कमी आयी है। जमशेदपुर, रांची, मेदिनीनगर, बोकारो आदि शहरों के तापमान पिछले 24 घंटों के दौरान करीब एक डिग्री तक नीचे गिरा है। लेकिन, अगले तीन से चार दिनों में दो से तीन डिग्री वृद्धि होने का अनुमान है।

जिलों के तापमान (डिग्री में)

जिला              अधिकतम                       न्यूनतम

जमशेदपुर          39.9                             23.2

पाकुड़               39.9                             19.6

मेदिनीनगर         39.6                             19.2

गोड्डा                 39.3                             21.1

देवघर               37.5                             25.2

गढ़वा                36.7                             19.9

बोकारो              36.1                            20.2

चतरा                35.0                            17.7

रांची                 34.8                            22.8

झारखंड में अगले चार से छह अप्रैल के बीच संताल परगना और कोल्हान प्रमंडल के जिलों में कहीं-कहीं हीट वेव चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। छह के बाद रांची समेत राज्य के कई हिस्सों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। -अभिषेक आनंद, मौसम वैज्ञानिक, रांची

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें