ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में कड़ाके की ठंड, शीतलहर के चलते कनकनी बढ़ी; आज से बदलेगा मौसम का मिजाज

झारखंड में कड़ाके की ठंड, शीतलहर के चलते कनकनी बढ़ी; आज से बदलेगा मौसम का मिजाज

Jharkhand Weather: मंगलवार को झारखंड के विभिन्न जिलों का न्यूनतम औसत तापमान 6 से 7 डिग्री के करीब दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान राज्यभर में बादल छाए रहेंगे।

झारखंड में कड़ाके की ठंड, शीतलहर के चलते कनकनी बढ़ी; आज से बदलेगा मौसम का मिजाज
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीWed, 24 Jan 2024 09:33 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand Weather: झारखंड की राजधानी रांची समेत राज्यभर में ठंड का प्रकोप जारी है। मंगलवार को राजधानी रांची का न्यूनतम तापमान सात डिग्री पर पहुंच गया। यह स्थिति बीते 48 घंटे की तुलना में करीब 4.4 डिग्री कम है। 21 जनवरी को न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री था। रांची में मंगलवार को सुबह में धूप खिली, लेकिन दोपहर में आसमान में बादल छाने से ठंड अचानक बढ़ गई। यहां अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

मंगलवार को झारखंड के विभिन्न जिलों का न्यूनतम औसत तापमान 6 से 7 डिग्री के करीब दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान राज्यभर में बादल छाए रहेंगे। इस कारण दिन में ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। वहीं, गुरुवार से बादल छंटने के साथ ही रात में ठंड और बढ़ सकती है।

राज्य में सबसे ठंडा जिला रहा चतरा: राज्य में मंगलवार को चतरा जिला सबसे ठंडा रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके बाद गुमला का स्थान रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री रहा। अधिकांश शहरों का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री या इससे नीचे दर्ज किया गया।

साइक्लोनिक सर्कुलेशन से झारखंड में छाए बादल

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से समेत तेलंगाना में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ था, जो अब मराठवाड़ा और आसपास के क्षेत्रों पर कायम है। इसके प्रभाव से ही बादल छाए हुए हैं। अगले 24 घंटे तक इसका प्रभाव जारी रहेगा। सुबह में धुंध के बाद विभिन्न जिलों में आंशिक बादल छाए रहेंगे।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया,''झारखंड में अगले 24 घंटे के दौरान बादल छाए रहेंगे। हालांकि इसके प्रभाव से बारिश होने के आसार नहीं हैं। अगले कुछ दिनों में बादल छंटते ही ठंड और बढ़ेगी।''

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें