ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि; IMD ने जारी किया अलर्ट

झारखंड में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि; IMD ने जारी किया अलर्ट

Jharkhand Weather: राजधानी रांची समेत झारखंड के कई जिलों में बीते 24 घंटों के दौरान जमकर बारिश हुई। रांची में बुधवार को रात में करीब 7 बजे के बाद ओलावृष्टि के साथ मूसलाधार बारिश हुई।

झारखंड में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि; IMD ने जारी किया अलर्ट
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीThu, 15 Feb 2024 08:03 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand Weather: राजधानी रांची समेत झारखंड के कई जिलों में बीते 24 घंटों के दौरान जमकर बारिश हुई। रांची में बुधवार को रात में करीब 7 बजे के बाद ओलावृष्टि के साथ मूसलाधार बारिश हुई। यहां लगभग 10 मिनट तक ओलावृष्टि हुई। आसपास के क्षेत्रों में भी झमाझम बारिश के साथ ओले गिरे। इस कारण सब्जी की फसलों को ज्यादा नुकसान पहुंचा।

अधिकांश हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान बादल छाए रहे। कई हिस्सों में बारिश हुई। सबसे अधिक रामगढ़ में 24.3 मिमी बारिश हुई। लातेहार, हजारीबाग, गुमला, लोहरदगा, चतरा, गोड्डा, जामतारा आदि जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। राज्य में अगले 24 घंटों के दौरान भी बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है। रांची, खूंटी, रामगढ़ और बोकारो समेत कोल्हान और संताल परगना के जिलों में बारिश होने की संभावना है। जबकि, राज्य के उत्तरी भागों में 15 व 16 फरवरी को घना कुहासा छाने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

रांची से सटे कांके में बेमौसम बारिश से मटर, आलू, टमाटर समेत अन्य सब्जियों की फसलों के बर्बाद होने से किसान चिंतित हैं। बुंडू के सोनाहातू में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की सब्जी की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। ओलावृष्टि से फूलगोभी, पत्तागोभी, मिर्च, मटर आदि को ज्यादा नुकसान पहुंचा है। प्रखंड के दुलमी, चोगा और एडरमहातू में फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

वहीं, रामगढ़ के पतरातू समेत चतरा, पलामू, गढ़वा और लातेहार के कई हिस्सों में जमकर ओलावृष्टि हुई। कई जगहों पर वज्रपात की घटनाएं भी हुईं। कई कच्चे मकान ध्वस्त हो गए। उधर, पलामू में तेज हवा और बारिश से पुल से गिरकर एक बुजुर्ग की मौत हो गई। दूसरी ओर गढ़वा के कांडी में वज्रपात की चपेट में आकर पांच गाय और एक बछड़ा समेत छह मवेशियों की मौत हो गई।

मौसम केंद्र के अनुसार, राज्य में अगले 24 घंटे के दौरान रांची, खूंटी, रामगढ़, बोकारो समेत कोल्हान व संताल में बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तरी भाग में 15 व 16 फरवरी को घने कुहासा छाने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। संताल-कोयलांचल में बुधवार को दिनभर बादल छाए रहे। कहीं हल्की तो कहीं झमाझम बारिश हुई। 

नौ डिग्री तक बढ़ा तापमान

रांची समेत राज्य के कई इलाकों में बुधवार को दिन में मौसम साफ रहा। रांची में हल्के बादल के बाद धूप निकली। इससे पिछले अधिकतम तापमान में नौ डिग्री की वृद्धि हुई। यहां एक दिन पहले अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री थी, जो बुधवार को बढ़ कर 27.2 डिग्री पहुंच गया। अन्य जिलों में भी बारिश कम होने व बादल छाने के कारण तापमान में वृद्धि हुई।

इंडिगो का विमान डायवर्ट होकर कोलकाता गया

खराब मौसम का असर रात को दिल्ली से रांची आने वाला इंडिगो की विमान सेवा पर भी पड़ा। घने बादल के कारण रात 830 बजे यह विमान डायवर्ट होकर कोलकाता चला गया। इसे यात्रियों को परेशानी हुई। जानकारी के अनुसार कोलकाता से यह विमान 11 बजे रांची आएगा और यात्रियों को लेकर दिल्ली प्रस्थान करेगा।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया,''झारखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर कम हो रहा है। राज्य में अगले 24 घंटे के दौरान बंगाल से सटे जिलों में हल्की बारिश हो सकती है, जबकि उत्तरी भाग में घना कुहासा छा सकता है। गुरुवार की शाम के बाद मौसम साफ होगा और ठंड बढ़ेगी।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें