ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में आंधी-बारिश से तबाही, 7 की मौत; अभी चार दिन भारी, IMD का अलर्ट

झारखंड में आंधी-बारिश से तबाही, 7 की मौत; अभी चार दिन भारी, IMD का अलर्ट

रांची समेत लगभग पूरे झारखंड में मंगलवार शाम अचानक मौसम बदल गया। इस दौरान आंधी के साथ बारिश हुई। कई जगह ओले भी गिरे और वज्रपात हुआ। एक ही दिन में सात लोगों की जान चली गई। अभी चार दिन खराब रहेगा मौसम।

झारखंड में आंधी-बारिश से तबाही, 7 की मौत; अभी चार दिन भारी, IMD का अलर्ट
Sudhir Jhaहिन्दुस्तान,रांचीWed, 08 May 2024 07:35 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची समेत लगभग पूरे झारखंड में मंगलवार शाम अचानक मौसम बदल गया। इस दौरान आंधी के साथ बारिश हुई। कई जगह ओले भी गिरे और वज्रपात हुआ। आंधी-बारिश और ओलावृष्टि से कई इलाकों में जमकर तबाही मची। पेड़ गिरने और वज्रपात से सात लोगों की मौत हो गई। वहीं दर्जनभर घायल हैं। रांची, पलामू और धनबाद में दो-दो की मौत हुई जबकि कोडरमा में एक की जान गई। मौसम विभाग ने राज्य में अगले चार दिनों तक तेज हवा और वज्रपात का यलो अलर्ट जारी किया है।

जानकारी के अनुसार रांची के टाटीसिलवे में आंधी-पानी से एक पेड़ गिर गया। इसमें एक युवक और एक छात्रा की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए। मृतक सोनू साहू गोंदलीपोखर बेड़वारी का निवासी था। वहीं छात्रा ज्योति साहिबगंज की निवासी थी। घायलों में उदित मरांडी (साहिबगंज), आशा मुर्मू (गोड्डा) और झुनकी देवी (हेसल अनगड़ा) शामिल हैं। उधर, पलामू के मोहम्मदगंज में भी एक किशोर और एक बच्ची की मौत हो गई। थाना क्षेत्र के गाजी बिहरा मे ठनका से एक बच्ची की मौत हो गई। वहीं गोला पत्थर टोले में 13 वर्षीय बसंत की मौत वज्रपात से हुई। कोडरमा के चंदवारा में ठनके से एक युवक की मौत हो गई। वहीं धनबाद में वज्रपात की अलग-अलग घटनाओं में महिला और युवक की मौत हो गई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्यप्रदेश में उठे चक्रवात और उसके ओडिशा और झारखंड से गुजरने के कारण मौसम में यह बदलाव आया है।  

आंधी और बारिश के कारण अधिकतम तापमान में सात डिग्री तक की गिरावट आई है। सबसे अधिक 17.6 मिमी बारिश पूर्वी सिंहभूम के बहरागोड़ा में दर्ज की गई। पलामू में जहां धूलभरी आंधी चली और बूंदाबादी हुई, वहीं गढ़वा में शाम करीब चार बजे तेज आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई। ओले गिरने से सब्जी की फसल को काफी नुकसान हुआ है।

परेशानी आधी रांची में दो घंटे तक गुल रही बिजली
मंगलवार देर शाम आधी के कारण रांची में बिजली आपूर्ति चरमरा गई। आंधी शुरू होने के बाद सुरक्षात्मक कारणों से शहर के 11 केवी के 160 फीडरों से बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई। करीब दो घंटे तक आधी रांची में बिजली आपूर्ति ठप रही। सबसे ज्यादा परेशानी कोकर इलाके में हुई। यहां कई इलाकों में चार घंटे तक बिजली गुल रही।

रांची में पेड़ गिरने से दो की मौत
रांची-पुरुलिया रोड पर सिलवे बस्ती के पास आंधी-पानी से एक आम का पेड़ गिर गया। हादसे में एक युवक और एक छात्रा की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए। घटना मंगलवार की शाम लगभग साढ़े पांच बजे की है। मृतक 26 वर्षीय सोनू साहू गोंदलीपोखर बेड़वारी गांव का निवासी था। वहीं छात्रा ज्योति भारती साहेबगंज जिले की निवासी थी। घायलों में उदित मरांडी (साहेबगंज), आशा मुर्मू (गोड्डा) और झुनकी देवी (हेसल अनगड़ा निवासी) शामिल हैं। वहीं कार सवार तीनों युवक बाल-बालबच गए।