DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › Jharkhand Weather: भारी बारिश से जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त, उफनाए नदी-नाले, कई ट्रेनें रद्द, विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट
झारखंड

Jharkhand Weather: भारी बारिश से जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त, उफनाए नदी-नाले, कई ट्रेनें रद्द, विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

हिटी,रांची जमशेदपुर, धनबादPublished By: Sneha Baluni
Sat, 31 Jul 2021 09:22 AM
Jharkhand Weather: भारी बारिश से जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त, उफनाए नदी-नाले, कई ट्रेनें रद्द, विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

रांची समेत पूरे झारखंड में गुरुवार देर रात से जोरदार बारिश हो रही है। इसके कारण राज्यभर में जहां नदी-लाने उफना गए। वहीं कई इलाकों में जलजमाव हो गया। नदियों में उफान के कारण कारण कई पुल-पुलियों के ऊपर से पानी बह रहा है। इसके कारण कई इलाकों में सड़क यातायात पूरी तरह बाधित हो गया है। 

वहीं रेल ट्रैक पर पानी चढ़ने से कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया जबकि कई को रूट बदलकर चलाया जा रहा है। बीते 24 घंटों के अंदर बारिश के कारण हुए अलग-अलग हादसों में दो लोगों की मौत हो गई। एक मौत गढ़वा में हुई जबकि दूसरी जान चतरा में गई। मौसम पूर्वानुमान में शनिवार को राज्य के उत्तर एवं दक्षिण पश्चिमी और मध्य भाग में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

निम्न दाब के बाद बने साइक्लोनिक असर से गुरुवार देर रात से झमाझम बारिश हुई। इस दौरान रांची, धनबाद, बोकारो, जमशेदपुर, चाईबासा, पलामू, दुमका, देवघर में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। निचले इलाके में पानी भर गया। कई स्थान पर पेड़ और मकान गिरने की सूचना है। कई स्थानों पर छोटी पुलिया और पुल के ऊपर से पानी का तेज बहाव होता रहा। 

कोल्हान में बारिश से टाटानगर से होकर गुजरने वाली हावड़ा मुंबई दुरंतो, हावड़ा अहमदाबाद और हावड़ा टिटलागढ़ इस्पात एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया। छह से अधिक ट्रेन को रूट बदल कर चलाया गया। भारी बारिश की वजह से हावड़ा स्टेशन पर जलजमाव होने के कारण हावड़ा-लाल कुआं एक्सप्रेस को रेलवे ने रद्द कर दिया है। 

गढ़वा जिले के खरौंधी के अरंगी निवासी भरी सिंह गुरुवार शाम पंडा नदी की तेज धार में बह गया। शुक्रवार को आठ किमी दूर उसका शव मिवा। वह खेत से काम कर घर लौट रहा था तभी नदी पार करते समय बाढ़ में बह गया। उधर, चतरा के प्रतापपुर रे सिद्दकी गांव में शुक्रवार की सुबह बारिश में कच्चे घर की चहारदीवारी गिरने से एक बच्ची की मौत हो गई।

लातेहार में सबसे ज्यादा 102.0 मिमी बारिश हुई

मौसम विभाग के मुताबिक सबसे ज्यादा बारिश लातेहार में 102.0 मिमी रिकार्ड हुई। पिछले 24 घंटे में हेंदेगिर में 96.2, अमड़ापाड़ा में 92.0, चतरा में 90.5, बालूमाथ में 89.0, मांडर में 84.8, सिलाईचक में 83.5, नंदाडीह में 79.4, पंचेट में 78.0, मैथन में 76.4, रांची में 76.0, टुंडी में 75.4, जामताड़ा में 70.6, लोहरदगा में 61.6 मधुपुर में 53.4, कोडरमा में 53.0,रामगढ़ में 51.0 हजारीबाग में 44.0, जमशेदपुर में 43.6, चाईबासा में 20.8 मिमी बारिश दर्ज हुई।

संबंधित खबरें