ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडJharkhand weather: झारखंड में 50 KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट

Jharkhand weather: झारखंड में 50 KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट

रांची में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है। इस समय अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। 50 किमी की रफ्तार से हवा और बारिश से पेड़-पौधे गिर सकते हैं।

Jharkhand weather: झारखंड में 50 KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीTue, 21 May 2024 08:17 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड के कई हिस्सों में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ वज्रपात हो सकता हैं। साथ ही बारिश भी हो सकती हैं। इसको लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग रांची केंद्र ने 21 और 22 मई को उत्तर-पूर्वी भाग, दक्षिणी भाग और मध्य भाग के रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी व रामगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी की हैं।

50 KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं
मौसम विभाग के अनुसार, इन इलाकों में 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा के हिसाब से हवा चलेगी। वज्रपात होने के साथ बारिश की संभावना है। इसके बाद 23 और 24 मई को भी राज्य के अन्य हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया हे। इस समय भी तेज हवाओं के वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। बताया गया कि रांची में गर्म हवा का प्रवाह कमजोर हो गया है। दक्षिण-पश्चिम की हवा तेजी से आ रही है। इस कारण नमी पर्याप्त मात्रा में आ रही है।

अलर्ट जारी
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, रांची में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है। इस समय अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। 50 किमी की रफ्तार से हवा और बारिश से पेड़-पौधे गिर सकते हैं। बताया गया कि उत्तर-पूर्वी झारखंड के देवघर, धनबाद, दुमका, गिरीडीह, गोड्डा, जामताड़ा सहित अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

7 जिलों में पारा 40 पार
21 और 22 मई को भारी बारिश यानी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को गढ़वा का तापमान सबसे अधिक 43.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, 7 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार रहा। जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। पश्चिम सिंहभूम का तापमान 41.3 डिग्री और सरायकेला का 41.8 डिग्री दर्ज किया गया।

सोमवार देरशाम तक गढ़वा, लातेहार, लोहरदगा, पलामु, पश्चिम सिंहभूम, गुमला, सिमडेगा, गुमला, खूंटी, सरायकेला-खरसावां, जिले में अगले तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ वर्षा की चेतावनी जारी की है। इस दौरान हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क और सावधान रहने का आग्रह किया है। खराब मौसम को देखते हुए सुरक्षित स्थानों में शरण लेने, पेड़ के नीचे न रहने और बिजली के खंभों से दूर रहने की सलाह दी है।