ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में मौसम मेहरबान, झमाझम बारिश से गिरा तापमान; अगले चार दिनों के लिए भी गुड न्यूज

झारखंड में मौसम मेहरबान, झमाझम बारिश से गिरा तापमान; अगले चार दिनों के लिए भी गुड न्यूज

Jharkhand weather forecast: रांची में रात आठ बजे के बाद शहर के कुछ हिस्सों में झमाझम और कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। इस दौरान बिजली भी खूब तड़की। आंधी की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रही।

झारखंड में मौसम मेहरबान, झमाझम बारिश से गिरा तापमान; अगले चार दिनों के लिए भी गुड न्यूज
india-weather-rain-2 jpg
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीThu, 20 Jun 2024 02:18 PM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand weather forecast: रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में बुधवार की रात बारिश से तापमान नीचे गिर गया है। करीब दो माह बाद गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। उधर, झारखंड के कोल्हान, संताल समेत राज्य के अन्य जिलों में भी मौसम बदलाव के कारण पारा गिर गया है, जिसे लोगों को राहत मिली है। वहीं पलामू और गढ़वा में तपिश कायम है।

झारखंड में बारिश से लुढ़का पारा
रांची में रात आठ बजे के बाद शहर के कुछ हिस्सों में झमाझम और कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। इस दौरान बिजली भी खूब तड़की। आंधी की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रही। इससे कई जगहों पर बड़े पेड़ भी धराशायी हुए। वहीं पिछले 24 घंटों में धनबाद, जामताड़ा, दुमका, देवघर, साहिबगंज, बोकारो और कोल्हान के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश धनबाद में 65.4 मिमी बारिश हुई। दुमका में 35.1 और जामताड़ा में 22.6 मिमी समेत अन्य शहरों में हल्की बारिश हुई। बुधवार को मेदिनीनगर का तापमान 42.8 डिग्री रहा।

दो दिन में तीन डिग्री तक गिरेगा पारा
मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री गिरावट का अनुमान है। इस दौरान पलामू और गढ़वा के तापमान में एक से दो डिग्री की कमी आ सकती है। विभाग के अनुसार मानसून की गतिविधि बढ़ी है और इसके अगले दो से तीन दिनों के दौरान झारखंड में इसके प्रवेश करने की संभावना बन रही है।

अगले चार दिनों तक कैसा मौसम
मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया, झारखंड में पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई शहरों में आंधी चलने के साथ बारिश हुई है। इस बदलाव से कई जिलों के तापमान में कमी आयी है। पलामू और गढ़वा में बुधवार को भी उष्ण लहर की स्थिति रही। राज्य में अगले चार दिनों तक बादल छाए रहेंगे और कई जगहों पर बारिश होगी। ऐसे में अगले चार दिनों के लिए बारिश की भविष्यवाणी राज्य के लोगों के लिए एक गुड न्यूज है क्योंकि इससे तापमान गिरेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकेगी।

स्कूल सुबह 7 से 11.30 बजे तक ही होंगे संचालित
गर्मी को देखते हुए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने स्कूलों के संचालन के समय में फिर से बदलाव कर दिया है। सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त और सभी निजी स्कूलों में केजी से 12वीं तक की क्लास सुबह सात बजे से 11.30 बजे तक संचालित होंगी। शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव नंदकिशोर लाल ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

जिलों के तापमान डिग्री में

मेदिनीनगर 42.8

गढ़वा 42.1

देवघर 41.3

सरायकेला 40.6

बोकारो 40.3

गोड्डा 40.1

जमशेदपुर 40.0

पाकुड़ 39.0

दुमका 39.0

प सिंहभूम 38.0

साहिबगंज 38.0

धनबाद 35.0

जामताड़ा 35.5