Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

झारखंड में तीन फेज में होगी मॉनसून की एंट्री, बारिश पर मौसम विभाग का क्या अपडेट; 13 जिलों में आफत

Jharkhand weather forecast: पिछले 24 घंटे के दौरान मानसून की प्रक्रिया में तेजी आयी है। इस कारण झारखंड के पश्चिम बंगाल से सटे इलाकों में बादल छा रहे हैं। राज्य में यह तीन चरणों में प्रवेश करेगा।

offline
झारखंड में तीन फेज में होगी मॉनसून की एंट्री, बारिश पर मौसम विभाग का क्या अपडेट; 13 जिलों में आफत
imd rain alert monsoon 2024 update 8 june 5 days heavy rainfall in these states up delhi bihar weath
Devesh Mishra हिन्दुस्तान , रांची
Wed, 19 Jun 2024 6:57 AM
अगला लेख

Jharkhand weather forecast: झारखंड के 13 जिलों में मंगलवार को भी भीषण गर्मी की आफत बनी रही। जबकि, बारिश होने और हवा के रुख में बदलाव के कारण 11 जिलों में गर्मी से थोड़ी-बहुत राहत मिली है। पलामू और गढ़वा में भीषण उष्ण लहर मंगलवार को भी जारी रहा। बारिश होने के बावजूद पलामू में गर्मी से राहत नहीं मिली। गढ़वा का तापमान 43.7 और पलामू का 43 डिग्री दर्ज किया गया। गर्मी से गढ़वा में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

रांची समेत राज्य के कई जिलों में बारिश हुई। इस कारण गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकांश भागों में बुधवार को बादल छाए रहेंगे। राज्य में कुछ स्थानों पर तेज हवा और गरज के साथ कहीं-कहीं वज्रपात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, पलामू और आसपास के क्षेत्रों समेत उत्तरी भागों में गर्मी के येलो अलर्ट की चेतावनी दी गई है। मंगलवार को गढ़वा, पलामू व रामगढ़ में भीषण उष्ण लहर और चतरा, लातेहार, लोहरदगा, जामतारा, देवघर, गिरिडीह, गोड्डा, पाकुड़, हजारीबाग में उष्ण लहर की स्थिति रही।

तीन फेज में होगी मॉनसून की एंट्री
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान मानसून की प्रक्रिया में तेजी आयी है। इस कारण झारखंड के पश्चिम बंगाल से सटे इलाकों में बादल छा रहे हैं। राज्य में यह तीन चरणों में प्रवेश करेगा। पहले चरण में संताल और कोल्हान के कुछ हिस्सों में इसका प्रवेश होगा। दूसरे चरण में रांची समेत झारखंड के अधिकांश जिले और तीसरे चरण में पलामू-गढ़वा समेत पूरे राज्य में आच्छादित होगा।

झारखंड में मॉनसून की एंट्री कब
राज्य में पश्चिमी हवा के साथ दक्षिण-पश्चिमी हवा का भी प्रवाह है। स्थिति अनुकूल बन रही है। अगले तीन से चार दिनों के दौरान इसके झारखंड में प्रवेश की संभावना बन रही है। राज्य में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की कमी आने की संभावना है। मॉनसून की प्रक्रिया में तेजी आयी है। राज्य में अगले तीन दिनों के दौरान बादल छाएंगे और कुछ स्थानों पर तेज हवा और गरज के साथ कहीं वज्रपात होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

कहां कितनी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कई जगहों पर आंधी के साथ बारिश हुई। इसमें ओरमांझी में सबसे अधिक 32.6 मिमी बारिश हुई। जबकि, पलामू के चैनपुर में 24.2 मिमी, सिमडेगा के बानो और जमशेदपुर में 11 मिमी से अधिक बारिश हुई। इसके अलावा सरायकेला, गुमला, चाईबासा, रामगढ़, बोकारो आदि जिलों में भी तेज हवा और गरज के साथ हल्की बारिश हुई। बोकारो में तेज हवा की रफ्तार 50 किमी प्रतिघंटा रही। पलामू, गुमला और खूंटी में हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रही।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, जानें

झारखंड की अगली ख़बर पढ़ें
Jharkhand Weather Weather Updates IMD Jharkhand News
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें