ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, लेकिन इस इलाके में लू की चेतावनी; अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम

झारखंड में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, लेकिन इस इलाके में लू की चेतावनी; अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम

Jharkhand weather forecast: पलामू क्षेत्र में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, बादल छाए रहने के कारण मंगलवार को तापमान में एक से दो डिग्री कमी आ सकती है।

झारखंड में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, लेकिन इस इलाके में लू की चेतावनी; अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम
the-southern-konibal-area-and-pahalgam-tourist-res jpg
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीTue, 18 Jun 2024 08:15 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand weather forecast: झारखंड की राजधानी रांची और आसपास के क्षेत्र में सोमवार को हल्के बादल छाए रहे। इससे उमस भरी गर्मी और बढ़ गई। लोग पसीने से तरबतर रहे। रांची का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राजधानी और आसपास के क्षेत्र में अगले 24 घंटे के दौरान आंशिक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान कहीं-कहीं तेज हवा और गरज तथा वज्रपात के साथ हल्की बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यहां लू का अलर्ट
राज्य के पलामू क्षेत्र में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, बादल छाए रहने के कारण मंगलवार को तापमान में एक से दो डिग्री कमी आ सकती है। जबकि न्यूनतम तापमान बढ़ने के पूर्वानुमान से रात में उमस की गर्मी और सताएगी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, दक्षिणी-पूर्वी मानसून की प्रक्रिया अभी शिथिल है। अगले चार दिनों तक इसके बिहार और बंगाल के कुछ हिस्सों में प्रवेश करने की संभावना है। इसके बाद ही झारखंड में इसके प्रवेश करने की संभावना बन रही है।

कहां कितनी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान रांची के आसपास में बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश रामगढ़ में 6.1 मिमी दर्ज की गई। वहीं, बोकारो और रांची के नामकुम में भी हल्की बारिश हुई। इस दौरान बोकारो, खूंटी आदि जगह में तेज हवा चलने से लोगों को राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के उत्तरी भाग से लेकर पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र तक एक कमजोर निम्न दबाव का क्षेत्र बना है।

अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, रांची केंद्र के अनुसार, 18 से 20 जून तक राज्य के कई हिस्सों में तेज हवा चलेगी। इसकी रफ्तार 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। साथ ही वज्रपात की भी संभावना। हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश भी हो सकती है। पलामू और गढ़वा जिले के आसपास के क्षेत्र में मंगलवार को लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, राज्य के विभिन्न भागों में हल्के बादल भी छाए रहेंगे।

सोमवार को दर्ज तापमान

डाल्टनगंज 46.0

गढ़वा 45.1

देवघर 45.2

चतरा 43. 0

बोकारो 42.5

गिरिडीह 43.9

गोड्डा 41.0

रामगढ़ 43.5

पूर्वी सिंहभूम 40.5

पाकुड़ 43.1

हजारीबाग 42.2

जामताड़ा 42.1