ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड को मिलेगी झुलसाने वाली गर्मी से राहत, इस दिन से होगी बारिश; IMD के अपडेट में और क्या-क्या

झारखंड को मिलेगी झुलसाने वाली गर्मी से राहत, इस दिन से होगी बारिश; IMD के अपडेट में और क्या-क्या

Jharkhand weather update: 5 मई से उत्तर-पूर्वी हिस्सों यानी देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामतारा, पाकुड़ तथा साहेबगंज में बारिश की संभावना है। ऐसे में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

झारखंड को मिलेगी झुलसाने वाली गर्मी से राहत, इस दिन से होगी बारिश; IMD के अपडेट में और क्या-क्या
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,जमशेदपुरTue, 30 Apr 2024 02:06 PM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand weather today: झारखंड में दिनोंदिन गर्मी बढ़ती जा रही है। कोल्हान में लू का कहर जारी है। सोमवार को भी भीषण गर्मी में दोपहर को सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। इन दिनों लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। लेकिन जल्द ही झारखंड वालों को गर्मी से राहत मिल सकती है। दरअसल, मौसम विभाग ने कुछ दिनों बाद बारिश की भविष्यवाणी की है।

45 डिग्री पहुंचा पारा
मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि इन दिनों हीट स्ट्रोक से सावधान रहने की जरूरत है। रविवार को आंशिक बादल के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन सोमवार को लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ा। झारखंड में सोमवार को सबसे अधिक तापमान बहरागोड़ा का 45.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री, सरायकेला का अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

इस दिन से होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिन मौसम में बदलाव की संभावना नहीं है। ऐसे ही हीट वेव और गर्मी का कहर जारी रहेगा। लेकिन 5 मई से उत्तर-पूर्वी हिस्सों यानी देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामतारा, पाकुड़ तथा साहेबगंज में बारिश की संभावना है। ऐसे में बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

ऐसे करें लू से बचाव
भीषण गर्मी और बदन को जलाने वाली धूप से लोग परेशान हैं। अस्पतालों में हीट वेव के शिकार लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। डॉक्टर भी धूप से बचने की अपील कर रहे हैं। शहर के जाने माने फिजिशियन डॉक्टर निर्मल कुमार के अनुसार, जरूरत न हो तो धूप में न निकलें। धूप के प्रभाव से बचने के उपाय अपनाएं। पानी का खूब सेवन करें। सिर को हमेशा ढक कर रखें। किसी व्यक्ति को लू लग जाए, तो उसे हाइड्रेट करें। लगातार पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक दें। पूरे शरीर को गीले कपड़ों से पोंछ दें। थोड़ी देर बाद गीला तौलिया सिर पर रखें, ताकि दिमाग ठंडा रहे। शरीर का तापमान कंट्रोल होने पर ताजे पानी से स्नान कराएं।