ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में गरीबों के लिए शुरू होगी स्वास्थ्य योजना, मिलेगा 15 लाख रु तक का मुफ्त इलाज

झारखंड में गरीबों के लिए शुरू होगी स्वास्थ्य योजना, मिलेगा 15 लाख रु तक का मुफ्त इलाज

सीएम चंपई सोरेन ने खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे एलपीजी सब्सिडी योजना के लाभार्थियों के चयन के लिए जल्द से जल्द मापदंड निर्धारित करें।

झारखंड में गरीबों के लिए शुरू होगी स्वास्थ्य योजना, मिलेगा 15 लाख रु तक का मुफ्त इलाज
champai soren
Sourabh JainPTI,रांचीWed, 26 Jun 2024 12:06 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड सरकार उन लोगों के लिए जल्द ही एक स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू करेगी, जो केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित हैं। इसके तहत प्रत्येक परिवार को 15 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज का कवर दिया जाएगा। इस बात की जानकारी मंगलवार को एक अधिकारी ने दी। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों को सस्ती दरों पर एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना पर भी काम कर रही है।

अधिकारी ने बताया कि राज्य की स्वास्थ्य सेवा योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 15 लाख रुपए तक का कवर दिया जाएगा। इस बारे में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने अधिकारियों को सभी प्रक्रियाएं पूरी करने का निर्देश दिया है ताकि योजनाओं को जल्द से जल्द लागू किया जा सके। सोरेन ने स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग और खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए।

अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्रों की स्थिति में सुधार किया जाना चाहिए और स्वास्थ्य कर्मियों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने राज्य के सभी सरकारी नर्सिंग कॉलेजों में प्रवेश क्षमता बढ़ाने पर भी जोर दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि नर्सिंग संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलना चाहिए। साथ ही इन विद्यार्थियों के बेहतर प्लेसमेंट की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। 

मुख्यमंत्री ने खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे एलपीजी सब्सिडी योजना के लाभार्थियों के चयन के लिए जल्द से जल्द मापदंड निर्धारित करें। सोरेन ने कहा कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य गरीब और वंचित परिवारों को सस्ती दरों पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना है। बता दें कि झारखंड में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं।