ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड: राज्यभर के बीईईओ और प्रधान शिक्षकों का वेतन रोका गया 

झारखंड: राज्यभर के बीईईओ और प्रधान शिक्षकों का वेतन रोका गया 

राज्य के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी और प्रारंभिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक व प्रधान शिक्षकों के वेतन पर रोक लगा दी गई है। मिड डे मील योजना की सौ फीसदी रिपोर्ट नहीं देने पर राज्य मध्याह्न भोजन...

झारखंड: राज्यभर के बीईईओ और प्रधान शिक्षकों का वेतन रोका गया 
रांची, हिन्दुस्तान ब्यूरोSat, 15 Jun 2019 07:28 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी और प्रारंभिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक व प्रधान शिक्षकों के वेतन पर रोक लगा दी गई है। मिड डे मील योजना की सौ फीसदी रिपोर्ट नहीं देने पर राज्य मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने यह कार्रवाई की है। वैसे प्रखंड जहां के आधे से भी कम स्कूलों ने रिपोर्ट दी है, उनके बीईईओ व संबंधित स्कूलों के प्रधानाध्यापकों पर अलग से अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। 

राज्य सरकार अप्रैल महीने में मिड डे मील की स्कूलवार आयी रिपोर्ट की समीक्षा कर रही थी। इसमें पाया गया कि किसी भी जिले से सौ फीसदी रिपोर्ट नहीं आयी है। ऐसे में विभाग ने तत्काल इसके लिए जिम्मेवार वैसे सभी प्रारंभिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक, प्रधान शिक्षक और प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी जिन्होंने सौ फीसदी रिपोर्ट नहीं भेजी है, उनके वेतन पर रोक लगायी है। मिड डे मील प्राधिकरण के निदेशक आदित्य कुमार स्वरूप ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को इसका पालन कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि नये वित्तीय वर्ष 2019-20 के पहले महीने अप्रैल में मध्याह्न भोजन योजना की रिपोर्ट नहीं मिली है। हर दिन मॉनिटरिंग और रिपोर्ट नहीं आने से मध्याह्न भोजन योजना प्रभावित हो रही है। ऐसे में जिला शिक्षा अधीक्षकों की ओर से कोई प्रयास भी नहीं किया जा रहा है और केंद्र सरकार भी इस पर सवाल उठा रही है। 

छह जिलों के डीएसई से भी शो कॉज 
राज्य के छह जिला शिक्षा अधीक्षकों से भी सरकार ने स्पष्टीकरण पूछा है। पलामू, दुमका, गुमला, गढ़वा, चतरा और सरायकेला मिड डे मील की रिपोर्ट देने में सबसे फिसड्डी जिले साबित हुए हैं। ऐसे में मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने वहां के डीएसई की कार्य क्षमता पर सवाल उठाया है। एमडीएम प्राधिकरण ने पूछा है कि एक सप्ताह में यह बताएं कि मिड डे मील की स्कूल वार रिपोर्ट के लिए उनके स्तर पर क्या कार्रवाई की गई? साथ ही, रिपोर्ट नहीं देने वाले कितने बीईईओ और प्रधानाध्यापक पर लापरवाही के लिए कार्रवाई की गई। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें