ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड : पारा शिक्षकों के वेतनमान पर शिक्षक पात्रता परीक्षा का फंस सकता पेच, जानें क्या है शर्त

झारखंड : पारा शिक्षकों के वेतनमान पर शिक्षक पात्रता परीक्षा का फंस सकता पेच, जानें क्या है शर्त

झारखंड में पारा शिक्षकों के वेतनमान पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) का पेच फंस सकता है। वेतनमान के लिए टेट पास करना जरूरी शर्त में शामिल हो सकता है। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग पारा शिक्षकों को...

झारखंड : पारा शिक्षकों के वेतनमान पर शिक्षक पात्रता परीक्षा का फंस सकता पेच, जानें क्या है शर्त
रांची । निर्भयTue, 23 Jun 2020 05:19 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में पारा शिक्षकों के वेतनमान पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) का पेच फंस सकता है। वेतनमान के लिए टेट पास करना जरूरी शर्त में शामिल हो सकता है। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग पारा शिक्षकों को वेतनमान के लिए सीमित परीक्षा की जगह टेट लेने का प्रावधान करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए महाधिवक्ता को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। महाधिवक्ता से मंजूरी मिलने के बाद प्रस्ताव को वित्त और विधि विभाग को भेजा जाएगा। जहां से सहमति मिलने पर अंतिम मुहर के लिए इसे कैबिनेट भेजा जाएगा। 

राज्य सरकार ने पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली और वेतनमान के लिए बने प्रस्ताव में टेट पास पारा शिक्षकों को सीधे वेतनमान का लाभ देने का निर्णय लिया है। वही जो  सिर्फ प्रशिक्षित हैं उनके लिए फिलहाल सीमित परीक्षा का प्रावधान रखा गया है। विभाग इस पर मंथन कर रहा है कि एक ही वेतनमान के लिए कुछ को टीईटी के आधार पर लाभ दिया जा रहा है, बाकी के लिए सीमित परीक्षा। बाद में इस पर कानूनी अड़चन भी आ सकती है। ऐसे में सभी पारा शिक्षकों को वेतनमान का लाभ तब मिल सकता है, जब वह टेट पास होंगे। इससे शुरुआत में टेट के आधार पर वेतनमान का सीधा लाभ पाने वाले पारा शिक्षकों को भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। 

टेट में पारा शिक्षकों को वेटेज : पारा शिक्षकों को टेट के आयोजन में वेटेज मिलेगा। अगर सामान्य अभ्यर्थियों को 60 फ़ीसदी अंक आना अनिवार्य है तो पारा शिक्षकों के लिए इसमें 10 से 15 फ़ीसदी की छूट दी जा सकती है। इससे पारा शिक्षकों को टेट पास कर सीधे वेतनमान का लाभ आसानी से मिल सकेगा। 

हर साल होगा टेट : राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा नियमित रूप से हर साल होगी। फिलहाल 2012 और 2016 के बाद राज्य में टेट नहीं हो सका है। मई 2013 में पहले टेट के सफल अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की मान्यता समाप्त हो चुकी है, जबकि 2 साल मान्यता बढ़ाई गई थी। वहीं 2016 टेट के सफल अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं हो पाई है। 

महाधिवक्ता से राय मांगी जा रही : झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने कहा कि आरटीई के अनुसार पारा शिक्षकों को वेतनमान के लिए टेट लिया जाए या सीमित परीक्षा हो इसके लिए महाधिवक्ता से राय मांगी जा रही है। टेट होने पर पारा शिक्षकों को अन्य अभ्यर्थियों की तुलना में क्वालीफाई के लिए कम अंक लाने हो सकते हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें