ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड: शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पास टीचरों को मिलेगा बढ़ा हुआ मानदेय

झारखंड: शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पास टीचरों को मिलेगा बढ़ा हुआ मानदेय

झारखंड के शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) पास करीब 10 हजार पारा शिक्षकों को अब बढ़ा हुआ मानदेय मिलेगा। पारा शिक्षकों को इसका लाभ टेट का प्रमाण पत्र जारी होने की तारीख एक अप्रैल 2017 से जोड़ कर दिया...

झारखंड: शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पास टीचरों को मिलेगा बढ़ा हुआ मानदेय
रांची, हिन्दुस्तान ब्यूरोMon, 08 Oct 2018 09:22 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड के शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) पास करीब 10 हजार पारा शिक्षकों को अब बढ़ा हुआ मानदेय मिलेगा। पारा शिक्षकों को इसका लाभ टेट का प्रमाण पत्र जारी होने की तारीख एक अप्रैल 2017 से जोड़ कर दिया जायेगा। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी जिलों को इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। टेट पास पारा शिक्षकों के मानदेय में 600-800 रुपये की वृद्धि होगी। सभी शिक्षकों को पिछले डेढ़ साल का एरियर भी दिया जायेगा।

राज्य में 69,029 पारा शिक्षकों के मानदेय में अप्रैल 2017 से 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई, लेकिन सभी जिलों में इसे लागू नहीं किया जा सका है। अभी भी कई जिलों में पारा शिक्षकों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। इसको लेकर झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (जेईपीसी) ने सभी जिलों से प्रखंडवार रिपोर्ट तलब की है। प्रखंड में कितने पारा शिक्षक हैं और कितनों को 10 प्रतिशत वृद्धि के साथ मानदेय का भुगतान किया जा रहा है, इसकी जानकारी देनी होगी।

दुर्गा पूजा से पहले खाते में जाएगी राशि
पारा शिक्षकों को राज्य मुख्यालय से ही सीधे बैंक खाते में राशि जायेगी। दुर्गापूजा से पहले सभी पारा शिक्षकों के खाते में एक महीने की राशि दे दी जायेगी। इसके लिए जेईपीसी तैयारी कर रहा है। अब तक पारा शिक्षकों के मानदेय की राशि जिलों को भेजी जाती थी, जहां से उसे शिक्षकों के खाते में भेजा जाता था। कई बार शिकायत मिली की राशि जाने के बाद जिलों से उसे दूसरे मद में खर्च कर दिया जाता है। इस पर सरकार राज्य मुख्यालय से ही राशि देने का निर्णय लिया।

वेतनमान के लिए देनी पड़ सकती है परीक्षा
पारा शिक्षकों की समस्याओं का समाधन करने के लिए गठित कमेटी ने मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। पारा शिक्षकों को सरकार नए वेतनमान के साथ-साथ स्थायीकरण का तोहफा दे सकती है, लेकिन इससे पहले उन्हें एक परीक्षा पास करनी होगी। परीक्षा में पास होने वाले पारा शिक्षकों को ही तय किये जाने वाले वेतनमान और स्थायीकरण का लाभ मिल सकेगा। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में टीईटी के प्रमाण पत्रों की वैधता की सीमा पांच साल से बढ़ाकर सात साल करने की अनुशंसा की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें