ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडसाहिबगंज खनन घोटाले में बड़ा पेच, गवाहों पर दबाव बना रही रांची पुलिस; अब होगी ये कार्रवाई

साहिबगंज खनन घोटाले में बड़ा पेच, गवाहों पर दबाव बना रही रांची पुलिस; अब होगी ये कार्रवाई

साहिबगंज में 1000 करोड़ रुपये के अवैध खनन और परिवहन से जुड़े मनी लाउंड्रिंग के केस में गवाहों को प्रभावित करने और उनपर दबाव बनाने के मामले में रांची पुलिस भी संलिप्त है।

साहिबगंज खनन घोटाले में बड़ा पेच, गवाहों पर दबाव बना रही रांची पुलिस; अब होगी ये कार्रवाई
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीWed, 22 Nov 2023 08:49 AM
ऐप पर पढ़ें

साहिबगंज में 1000 करोड़ रुपये के अवैध खनन और परिवहन से जुड़े मनी लाउंड्रिंग के केस में गवाहों को प्रभावित करने और उनपर दबाव बनाने के मामले में रांची पुलिस भी संलिप्त है। ईडी अब इस मामले में रांची पुलिस की भूमिका की भी जांच कर रही है।

ईडी ने इस मामले में अबतक की जांच में जो साक्ष्य पाए हैं, उसमें साहिबगंज एसपी नौशाद आलम, रांची पुलिस के कुछ जूनियर पुलिस अफसरों के साथ-साथ साहिबगंज डीसी रामनिवास यादव की भूमिका सामने आयी है। ईडी की जांच में मुख्य गवाह विजय हांसदा को आर्थिक लाभ पहुंचाने, रांची में हाईकोर्ट में दायर पिटीशन को रद्द कराने के लिए आवेदन दिलवाने और उसके लिए रांची से दिल्ली का फ्लाइट टिकट बुक कराने से जुड़े साक्ष्य भी मिले हैं। ईडी अधिकारियों के मुताबिक, विजय हांसदा को गवाही से मुकरवाने के लिए डीसी रामनिवास यादव उसे अपनी गाड़ी से लेकर रांची आए थे।

धुर्वा थाने में दर्ज केस में भी रांची पुलिस ने जोड़ा था ईडी अफसर का नाम 

ईडी के केस में मुकरने से पहले विजय हांसदा ने झारखंड हाईकोर्ट में विवाद को लेकर धुर्वा थाने में केस दर्ज कराया था। इसमें ईडी के दो अधिकारियों को नामजद किया गया था। इस केस में भी ईडी के अधिकारियों को आरोपी बनाने की नीयत से कोर्ट में विजय हांसदा का 164 का बयान दर्ज करा लिया गया था। इस बयान में हांसदा ने ईडी के अफसरों के खिलाफ जातिसूचक शब्दों के इस्तेमाल व धमकी देने का आरोप लगा दिया था।

नौशाद की संपत्ति के दस्तावेज खंगाल रही ईडी

2011 बैच के आईपीएस नौशाद आलम की संपत्ति भी ईडी खंगाल रही है। रांची ग्रामीण एसपी समेत अन्य जगहों पर पोस्टिंग के दौरान की उनकी आय व उस दौरान की संपत्ति की जानकारी जुटायी जा रही है। रांची समेत आसपास के इलाकों में ही दर्जनों जमीन पर कब्जे व बालू कारोबार में उगाही की शिकायतें ईडी को मिली हैं।

सीबीआई के दर्ज केस की जांच ईडी भी करेगी

साहिबगंज में अवैध खनन के केस में गवाह विजय हांसदा को प्रभावित करने से जुड़े केस में सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर ली है। सीबीआई एसीबी रांची के द्वारा दर्ज केस में भी ईडी मनी लाउंड्रिंग की जांच करेगी। सीबीआई केस के आधार पर ईडी नया ईसीआईआर दर्ज करेगी। इस संबंध में रांची जोनल आफिस जल्द ही ईडी मुख्यालय से पत्राचार करेगा। सीबीआई के द्वारा साहिबगंज के नींबू पहाड़ी में अवैध खनन व धुर्वा थाने में विजय हांसदा के द्वारा दर्ज कराए गए केस को टेकओवर किया गया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें