ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में सबसे ज्यादा जमशेदपुर में मतदान, तीन एफआईआर दर्ज; चुनाव में लगे कर्मचारी की मौत

झारखंड में सबसे ज्यादा जमशेदपुर में मतदान, तीन एफआईआर दर्ज; चुनाव में लगे कर्मचारी की मौत

झारखंड में चार सीटों के लिए लोकसभा चुनाव शनिवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के तीन मामले दर्ज किए गए। सबसे ज्यादा 66.79 प्रतिशत मतदान जमशेदपुर सीट पर हुआ।

झारखंड में सबसे ज्यादा जमशेदपुर में मतदान, तीन एफआईआर दर्ज; चुनाव में लगे कर्मचारी की मौत
Subodh Mishraपीटीआई,रांचीSat, 25 May 2024 09:55 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में चार सीटों के लिए लोकसभा चुनाव शनिवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। हालांकि इस दौरान चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के तीन मामले दर्ज किए गए। चुनाव अधिकारी के अनुसार, झारखंड की चार लोकसभा सीटों पर कुल 62.74 प्रतिशत मतदान हुआ। इन चार सीटों में जमशेदपुर, गिरिडिह, रांची और धनबाद शामिल था।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) ने बताया कि जमशेदपुर में सबसे ज्यादा 66.79 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद गिरिडिह में 66.14, रांची में 60.10 और धनबाद में 59.20 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि अंतिम गणना के बाद इसमें बढ़ोतरी हो सकती है। बताया कि 2019 के चुनाव में गिरिडिह में 67.12, धनबाद में 60.47, रांची में 64.49 और जमशेदपुर में 67.19 प्रतिशत मतदान हुआ था।

सीईओ ने बताया कि राज्य में मतदान शांतिपूर्ण रहा। इस दौरान चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के तीन मामले दर्ज किए गए। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान एक अप्रिय घटना भी घटी। जमशेदपुर में एक पोलिंग स्टाफ की मौत हो गई। उसकी पहचान जान मांझी के रूप में हुई है। वह जमशेदपुर के घोड़ाबंधा में चुनाव कार्य में लगा था। ड्यूटी के दौरान वह बेचैनी महसूस करने लगा। उसे तुरंत टाटा हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

झारखंड पुलिस के प्रवक्ता आईजी अनमोल वी होमकर ने बताया कि मतदान के दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। यहां तक कि माओवाद प्रभावित पारसनाथ पहाड़ी, झुमरा, और लुगुबुरु में मतदान शांतिपूर्ण हुआ। होमकर ने बताया कि करीब 764 बूथ इन इलाकों में थे।

धोनी ने अपनी पत्नी, पिता और माता के साथ डाला वोट

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी पत्नी साक्षी, पिता पान सिंह और माता देवकी देवी के साथ रांची के जेवीएम श्यामली स्कूल में मतदान किया। वहीं, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने एक्स पर कहा कि उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए किया।

किस सीट पर कितने उम्मीदवार 
लोकसभा चुनाव के लिए जमशेदपुर और धनबाद सीट पर 25-25, रांची सीट पर 27 और गिरिडिह सीट पर 16 उम्मीदवार मैदान में हैं। करीब 82.16 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। रांची लोकसभा सीट पर कांग्रेस से पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय की बेटी यश्वनी सहाय का मुकाबला भाजपा के वर्तमान सांसद संजय सेठ से है। वहीं, धनबाद सीट पर भाजपा के दुल्लु महतो का मुकाबला कांग्रेस की अनुपमा सिंह से है। जमशेदपुर सीट पर बीजेपी के विद्युत बरन महतो का मुकाबला झामुमो के समीर मोहंती से है।