ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर का बढ़ा बजट, स्टेशनों का होगा कायाकल्प; इन परियोजनाओं को मिली मंजूरी

झारखंड में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर का बढ़ा बजट, स्टेशनों का होगा कायाकल्प; इन परियोजनाओं को मिली मंजूरी

आम बजट में रेलवे को मिले हिस्से में इस बार झारखंड में रेलवे विकास पर बल दिया गया है। सूबे के रेलवे स्टेशनों को अबतक मिलने वाले बजट में 11 गुना बढ़ोत्तरी हुई है। रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा।

झारखंड में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर का बढ़ा बजट, स्टेशनों का होगा कायाकल्प; इन परियोजनाओं को मिली मंजूरी
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,रांचीSat, 04 Feb 2023 09:08 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रेल बजट में रांची के साथ हटिया रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। इसके अलावा राज्य के अन्य 55 स्टेशनों को भी विकसित किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इनका कायाकल्प होगा। इसके लिए बुधवार को पेश किए गए बजट में प्रावधान किया गया है। यह जानकारी खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव में शुक्रवार को दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस में दी। बता दें कि रांची स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का काम शुरू हो चुका है।

गुमला और सिमडेगा जैसे जिले जो आज तक रेलवे से नहीं जुड़ पाए हैं उन्हें जनजातीय गौरव रेल कॉरिडोर के जरिए रेल से जोड़ा जाएगा। इसके लिए 284 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस योजना के तहत चतरा को भी जोड़ा जाएगा। वहीं, झारखंड में 11 प्रकार के कामों के लिए राशि का प्रावधान किया गया है, इसमें 36 प्रोजेक्ट नई लाइन, दोहरीकरण, रेलवे ओवरब्रिज, अंडरब्रिज आदि का काम किया जाएगा। जानकारी के अनुसार आम बजट में झारखंड में रेलवे की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए 5,271 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

एनर्जी कॉरिडोर के तहत प्लांटों तक पहुंचेगी रेललाइन बजट में एनर्जी रेल कॉरिडोर विकसित करने की भी योजना है। इसके तहत ऊर्जा उत्पादन करने वाले प्लांटों को कोयला की उपलब्धता के लिए कॉरिडोर विकसित होगा। इसके अलावा पारसनाथ-मधुबन-गिरिडीह के लिए नई रेललाइन बिछाई जाएंगी।

झारखंड के 31,141 गांव रेल नेट से जोड़े जाएंगे

झारखंड के वैसे 1616 गांव जहां फोर-जी का कनेक्शन उपलब्ध नहीं है और 31,141 गांव जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वहां भारत नेट प्रोजेक्ट (रेलवे नेटवर्क) से नेट की सुविधा पहुंचाने का काम होगा। इसके सहित अन्य कार्य के लिए बजट में 4,559 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा बजट में प्रस्तावित राशि से ही झारखंड के सभी स्टेशनों में सुगमय भारत स्कीम के तहत दिव्यांगों के लिए अलग से सुविधा बहाल की जाएगी।

इस बजट में रांची रेलवे स्टेशन के पुर्नविकास के लिए अनुमानित 444 करोड़ रुपये भी आवंटित की गई है। डीआरएम प्रदीप गुप्ता ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन को धरातल पर उतारने के लिए आर्टिटेक मैप तैयार किया जाएगा। एक सप्ताह के अंतराल में इसके लिए कांस्टलटेंट नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा मंडल के पांच स्टेशनों पर सेंट्रलाइज पैनल के लिए तीन करोड़ रुपये का भी प्रावधान किया गया है।

डीआरएम ने बताया कि हटिया-बंडामुंडा रेललाइन के लिए फंड की कमी थी। इस फंड के लिए अतिरिक्त राशि का प्रावधान बजट में किया गया है। अब यह दो साल में पूरा कर लिया जाएगा। बताया, हटिया-बंडामुंडा रेललाइन के दोहरीकरण के लिए 309 करोड़ रुपये, लोहरदगा-पिस्का बाइपास लिंक लाइन के लिए 60 करोड़ रुपये, कोडरमा-रांची नई लाइन के लिए 45 करोड़, रांची मंडल में ट्रैक रखरखाव के लिए 400 करोड़, समपार फाटकों के स्थान पर 13 नॉर्मल हाइट सबवे के लिए तीन करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है।

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा है कि झारखंड को पिछले बार की तुलना में 11 गुना राशि आम बजट में रेलवे के विकास के लिए दिया गया है। इसलिए राज्य सरकार से आग्रह है कि राजनीति से उपर उठकर कार्य करे और जमीन मुहैया करवाने, फोरेस्ट क्लीयरेंस और लॉ एंड ऑडर में सहयोग करे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें