ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडझारखंड के लोगों को मिलेगी 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली, सीएम चंपाई सोरेन का बड़ा ऐलान

झारखंड के लोगों को मिलेगी 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली, सीएम चंपाई सोरेन का बड़ा ऐलान

इस संबंध में ऊर्जा विभाग को प्रस्ताव तैयार करने का उन्होंने निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने बुधवार को झारखंड मंत्रालय में वित्तीय वर्ष 2023- 24 की राजस्व प्राप्ति व व्यय को लेकर समीक्षा बैठक की।

झारखंड के लोगों को मिलेगी 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली, सीएम चंपाई सोरेन का बड़ा ऐलान
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,रांचीWed, 07 Feb 2024 10:35 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने बुधवार को एक बड़ा ऐलान किया। सूबे के लोगों को अब 125 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। सीएम चंपाई सोरेन ने ऐलान किया है कि बिजली सब्सिडी में जल्द वृद्धि की जाएगी। उपभोक्ताओं को अब 100 यूनिट की जगह 125 यूनिट बिजली मुफ्त देने के साथ सभी वंचित टोलों में भी बिजली पहुंचाई जाएगी। सीएम चंपाई ने इस संबंध में ऊर्जा विभाग को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने बुधवार को झारखंड मंत्रालय में वित्तीय वर्ष 2023- 24 की राजस्व प्राप्ति व व्यय को लेकर समीक्षा बैठक की।

ऐक्शन मोड में चंपाई
बतौर सीएम चंपाई सोरेन की यह सभी विभागों की पहली समीक्षा बैठक थी। इससे पहले उन्होंने कानून-व्यवस्था को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की थी। मुख्यमंत्री ने बैठक में विभिन्न विभागों के बजटीय प्रावधान और वास्तविक प्राप्ति तथा खर्च की जानकारी ली। उन्होंने विभिन्न विभागों की योजनाओं की भी समीक्षा की। सीएम ने सभी विभागों को योजनाओं में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने जनहित से जुड़ी योजनाओं को समय पर पूरा करने, स्वीकृत योजनाओं को जल्द शुरू करने और लंबित योजनाओं को पूर्ण करने का भी निर्देश दिया।

चंपाई मंत्रिमंडल का विस्तार 16 को
चंपाई सोरेन 16 फरवरी को मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। राजभवन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी दी गई है कि राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने मुख्यमंत्री के अनुरोध पर आठ फरवरी को निर्धारित मंत्रिपरिषद के सदस्यों के पद-शपथ अनुष्ठान को स्थगित किया है और सीएम के आग्रह पर अब यह शपथ ग्रहण 16 फरवरी 2024 को दोपहर तीन बजे होगा। ज्ञात है कि सीएम चंपाई सोरेन ने दो फरवरी को कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और राजद विधायक दल के नेता सत्यानंद भोक्ता के साथ शपथ ली थी।

सरकार आपके द्वार में मिले आवेदनों का करें निष्पादन
चंपाई ने आपकी योजना - आपकी सरकार - आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान मिले आवेदनों के निष्पादन, अस्वीकृत और लंबित स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आवेदन लंबित नहीं रहे, अस्वीकृत आवेदनों की वजह बताएं। अफसरों ने बताया कि 59.28 लाख से अधिक आवेदन मिले हैं। 60% से ज्यादा आवेदनों का निष्पादन हो चुका है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें